अब गूगल असिस्टेंट में मौजूद होंगी 6 अलग-अलग आवाजें, कंपनी ने किया ऐलान  

नई दिल्ली। गूगल अपने असिस्टेंट फीचर को आपको औऱ भी नजदीक ले जानें के लिए कंपनी ने एक बड़ी शुरूआत की है। अभी तक गूगल असिस्टेंट का प्रयोग करते हुए आपको एक ही आवाज सुनाई देती थी, लेकिन अब असिस्टेंट में 6 आवाजें उपलब्ध होंगी। आपके पास दूसरी आवाजे सनने का विकल्प मौजूद होगा। गूगल ने असिस्टेंट के लिए छह नई आवाजों की घोषणा करते हुए असिस्टेंट के लिए नई आवाजें जारी कर दी है।

गूगल ने अपने सालाना डेवलपर सम्मेलन गूगल आई/ओ में छह नई आवाजें जारी करने की घोषणा की थी, जिसमें से यूजर्स अपनी पसंद की आवाज चुन सकेंगे। इनमें से एक आवाज संगीतकार जॉन लीजेंड की होगी, जिसमें ‘गूगल असिस्टेंट’ बात करेगा।

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि इन छह विकल्पों में पुरुष और स्त्री दोनों के आवाज शामिल किए हैं। अब चार अलग-अलग महिला आवाजें और चार अलग-अलग पुरुष आवाजें उपलब्ध हैं और सभी अलग-अलग टोन में बात करते हैं।

कैसे होगा इस फीचर का प्रयोग

अगर कोई यूजर असिस्टेंट की आवाज को बदलना चाहता है तो उसे पहले होम एप्लिकेशन लांच करना होगा। उसके बाद मेनु आइकॉन पर ऊपर बाईं तरफ क्लिक करना होगा। वहां गूगल असिस्टेंट के सबहेडिंग में से मोर सेटिंग विकल्प चुनना होगा। उसके बाद सब-मेनु में से प्रीफरेंस चुनकर असिस्टेंट वॉयस को खोलकर अपनी पसंद की आवाज चुन सकेंगे। गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल मनुष्य की प्राकृतिक आवाज देने की कोशिश में जुटा है।

Related Articles