अब फेसबुक पोस्ट से हो सकता है आपके नौकरी को खतरा, कंपनी रखेंगी नजर, जाने नई गाइडलाइन्स

नई दिल्ली। विश्व की सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साईट फेसबुक पर बीते दिनों लगे आरोपों के बाद से अब यूजर का उनपर भरोसा उठता जा रहा है। अब कॉर्पोरेट कंपनिया भी अपने वर्कर्स के प्रति फेसबुक पर लिखे जाने वाले पोस्ट्स पर सतर्क हो चुकी है। कंपनियों को ऐसा लगता है कि इससे उनके स्टेटस को क्षति पहुंचेगी। ख़बरों के अनुसार अब कंपनियां अपने वर्कर्स के फेसबुक इस्तेमाल करने को लेकर गाइडलाइन्स तैयार करने की जुगत में है।

FACEBOOK

अक्सर लोग फेसबुक पर अपनी नीजी राय को लिखते है। हमेशा फेसबुक पोस्ट को उसके लिखने वाले की विचारधारा के तौर पर ही देखा जाता है। लेकिन अब फेसबुक के प्रति लोगों की दिलचस्पी कॉर्पोरेट कंपनियों को खटकने लगी हैं। इसपर कंपनियों की दलील है कि लोग सोशल मीडिया पर लिखते समय या फोटो अपलोड करते वक़्त ये नहीं सोचते की उसका क्या असर होगा।

अमेरिका की एक नामचीन कॉर्पोरेट कंपनी के सीइओ का कहना है कि कर्मचारी जिस भी संस्था से जुड़ा होता है तो वह अगर सोशल मीडिया पर अगर अपने नीजी विचारों को लोगों के समक्ष प्रस्तुत करता है तो उसकी राय को कंपनी की राय के तौर भी देख लिया जाता है और इससे कंपनी की इमेज पर असर पड़ता है।

आपका बता दे कि यूरोपीय देशों और अमेरिका में सोशल मीडिया को लेकर पहले से ही कॉर्पोरेट गाइडलाइन्स बनी हैं। अब कयास लगाए जा रहे है कि भारत में भी जल्द ही कंपनिया इसपर गाइडलाइन्स बनाने की तैयारी में है।

ज्यात हो कि हाल ही में कुछ राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर काफी बयानबाजी हो चुकी है। ऐसे में कई सोशल मीडिया पोस्ट सीमाएं भी लांघ चुकी है। इसपर कुछ लोगों का भी मानना है कि इसके लिए कुछ तो नियम कायदे जरूर होने चाहिए।

Related Articles