अब बनारस नहीं लखनऊ में ही शूटिंग रेंज बनाई जाएगी, पढ़े पूरी खबर….

अब बनारस नहीं लखनऊ में ही शूटिंग रेंज बनाई जाएगी। इसे लेकर विवाद चल रहा था। खेल विभाग अमौसी एयरपोर्ट के पास नगर निगम की अनुपयोगी हो चुकी शूटिंग रेंज को संवारेगा। नगर निगम खेल विभाग को शूटिंग रेंज व जमीन को लीज पर दिए जाने का प्रस्ताव तैयार करेगा।

शुक्रवार को प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर भी विचार किया गया कि सरकार चाहे तो जमीन को खेल विभाग को हस्तांतरित कर सकती है। अब तक नए शूटिंग रेंज के निर्माण को लेकर विवाद था। यह लखनऊ में बनेगी या फिर बनारस में?

दरअसल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो फरवरी को बनारस में शूटिंग रेंज बनाए जाने की घोषणा की थी। दस मई को शासन की तरफ से खेल विभाग को यह पत्र लिखा गया था कि बनारस (वाराणसी) में निर्मित शूटिंग रेंज को विकसित किया जाए या फिर दिल्ली के डॉ.कर्ण सिंह शूटिंग रेंज को नया शूटिंग रेंज बनाया जाए। यह भी पेंच सामने आया था कि अगर खेल विभाग बनारस में शूटिंग रेंज बनाता है तो उसे डीएम से जमीन का हस्तांतरण कराना होगा। इसके बाद शासन ने मुख्यमंत्री की सहमति मिलने के बाद बनारस से मुंह मोड़ते हुए लखनऊ की पुराने शूटिंग रेंज को आधुनिक बनाने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया था। मायावती सरकार में अमौसी के पास शूटिंग रेंज बनाई गई थी, लेकिन बाद में कोई रखरखाव न होने से वर्ष 2008 से यह शूटिंग रेंज अनुपयोगी बन गई थी।

क्या कहते हैं अफसर ?

अपर नगर आयुक्त अमित कुमार का कहना है कि प्रमुख सचिव नगर विकास के यहां शुक्रवार को हुई बैठक में यह तय हो गया कि शूटिंग रेंज का निर्माण अब लखनऊ में ही किया जाएगा। अब यह तय होना है कि नगर निगम शूटिंग रेंज की जमीन को खेल विभाग को लीज पर देता है या फिर शासन जमीन हस्तांतरण पर कोई निर्णय लेगा। फिलहाल नगर निगम लीज का प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

Related Articles