अमरनाथ यात्रा : तीन दिनों में 40 हजार लोगों ने पूरी की यात्रा

0

जम्मू| जम्मू एवं कश्मीर में पिछले तीन दिनों में 40,000 श्रद्धालुओं ने अमरनाथ यात्रा की। मंगलवार को भी 1,924 श्रद्धालुओं का एक अन्य जत्था जम्मू से रवाना हुआ। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के एक अधिकारी ने बताया, “पिछले तीन दिनों में 40,000 यात्रियों ने अमरनाथ यात्रा की।” एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, “सुरक्षाबलों के साथ 53 वाहनों में सवार होकर 1,924 तीर्थयात्री सुबह 5.15 बजे भगवती नगर यात्री निवास से रवाना हुए।”

अमरनाथ यात्रा

अमरनाथ यात्रा में हैं सुरक्षा के कड़े इंतजाम

मौसम विभाग ने यात्रा के लिए जारी दैनिक मौसम बुलेटिन में बालटाल गुफा और पहलगाम गुफा सेक्टरों में दोपहर को हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंगलवार को आंशिक बदली छाए रहने का अनुमान है। तीर्थयात्रियों के लिए पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए राजमार्ग ही एकमात्र रास्ता है। यह पवित्र गुफा समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर है।

इस यात्रा के लिए सेना द्वारा तीन स्तरीय सुरक्षा का इंतजाम किया जाता है। घाटी में आतंकवादी गतिविधियों की वजह से भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू एवं कश्मीर पुलिस यात्रियों की सुरक्षा में मुस्तैद रहती है। गौरतलब है कि दो जुलाई को शुरू हुई यह 48 दिवसीय यात्रा 17 अगस्त को समाप्त होगी।

loading...
शेयर करें