दुनिया का यह पहला ऐसा शहर जहां मिलते हैं कदम-कदम पर हीरे

0

नई दिल्ली। ना जाने आज तक हिंदी फिल्मों में हीरे को लेकर कितनी फिल्मे बन चुकी हैं। जिसमे हीरा की तलाश की जाती है और उन्हें वो काफी मशक्कत करने पर ही मिलता है लेकिन क्या आपको पता है देश में एक जगह ऐसी है, जहां न केवल आसानी से हीरे ढूंढे जा सकते हैं, बल्कि इनकी पहचान के लिए जौहरी की भी जरूरत नहीं होती। जी हां अमेरिका के अरकांसास स्टेट में लोगों को हीरे ढूंढेने का सुनहरा मौका मिलता है।

अमरीका के अरकांसास

अमरीका के अरकांसास स्टेट में मिलता है हिरा

जैसा की बता दें इस हीरे की खदान में कोई भी आम आदमी जा सकता है। अरकांसास नेशनल पार्क में मौजूद ये खदान एक खेत की तरह दिखई देती है। 37.5 एकड में फैली इस खदान की ऊपरी सतह पर ही लोगो को करोड़ो कीमत के डायमंड मिल जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि यहां सबसे पहले डायमंड 1906 में मिलने शुरू हुआ था। 1906 में जॉन हडलस्टोन नाम के आदमी को इसी जगह दो चमकते हुए क्रिस्टल मिले थे। दोनों क्रिस्टल की जांच करवाई गई तो पता चला कि ये कीमती डायमंड हैं।

जॉन इस जमीन डायमंड कंपनी को बेच दिया

उसके बाद इस जगह का नाम द क्रेटर ऑफ डायमंड रखा दिया गया। जिसके बाद जॉन ने अपनी 243 एकड जमीन डायमंड कंपनी को ऊंची कीमत में बेच दी, लेकिन 1972 में यह जमीन नेशनल पार्क में आ गई। 1906 से इस जमीन को डायमंड उत्पादन क्षेत्र बनाने की कोशिशें की जाती रहीं, लेकिन इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 1972 से अब तक यहां के लोगों को 31000 डायमंड मिल चुके हैं।

loading...
शेयर करें