अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने मोदी से मुलाकात की

0

नई दिल्ली। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी की वरिष्ठ नेता नैंसी पेलोसी के नेतृत्व में अमेरिकी कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने यहां गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि मोदी ने भारत तथा अमेरिका के बीच साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में अमेरिकी कांग्रेस के समर्थन की प्रशंसा की।

अमेरिकी कांग्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रतिनिधिमंडल ने द्विपक्षीय तथा परस्पर हितों के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के साथ आदान-प्रदान को और बढ़ाने का आह्वान किया। प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को तिब्बतियों के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा से धर्मशाला में मुलाकात की और तिब्बत के मुद्दे पर उन्हें समर्थन देने की बात कही।

प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता पेलोसी भारत, नेपाल, जर्मनी तथा बेल्जियम के लिए कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही हैं। प्रतिनिधिमंडल का दौरा राष्ट्रीय सुरक्षा, वैश्विक अर्थव्यवस्था, द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय संबंधों तथा मानवाधिकारों पर केंद्रित है।

प्रतिनिधिमंडल में जिम सेनसेनब्रेनर, इलियट एंजेल, जिम मैकगवर्न, बेट्टी मैक्कोलम, जूडी चू, जॉइस बिटी तथा प्रमिला जयपाल शामिल हैं। चीन ने दलाईलामा से पेलोसी की मुलाकात की आलोचना की है। दलाईलामा वर्ष 1959 में तिब्बत से भागने के बाद से भारत में रह रहे हैं।

loading...
शेयर करें