अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : हिलेरी और ट्रंप के बीच आखिरी बहस खत्म, एक-दूसरे पर लगाए आरोप

0

लास वेगस। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के बीच तीसरी एवं आखिरी राष्ट्रपति बहस हुई। भारतीय समयानुसार यह बहस गुरुवार सुबह लगभग 6.30 बजे शुरू हुई।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की आखिरी बहस नेवाडा विश्वविद्यालय में हुई

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया के तहत यह तीसरी एवं आखिरी बहस नेवाडा विश्वविद्यालय में हुई। इस बहस की मेजबानी ‘फॉक्स न्यूज’ के पत्रकार क्रिस वॉलेस ने की। दोनों उम्मीदवारों ने 90 मिनट तक छह विषयों पर जबरदस्त बहस की। ‘सीएनएन’ के मुताबिक, इन विषयों में राष्ट्रीय कर्ज और सामाजिक लाभ, आव्रजन, अर्थव्यवस्था, सर्वोच्च न्यायालय, राष्ट्रपति पद के लिए विदेशी नागरिकों की योग्यता शामिल रही। यह बहस देश में आठ नवंबर को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव से 20 दिन पहले हुई है।

गर्भपात, गन कंट्रोल, इमीग्रेशन जैसे मुद्दों पर दोनों प्रत्‍याशियों ने अपनी राय रखी। गर्भपात के मुद्दे पर हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि वह इस मुद्दे पर महिलाओं के हेल्‍थकेयर निर्णय की समर्थक हैं। इस संबंध में महिला को अपना निर्णय करने का हक है। डोनाल्‍ड ट्रंप ने सत्‍तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी की विदेश नीति की आलोचना करते हुए कहा कि रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने हिलेरी क्लिंटन और राष्‍ट्रपति बराक ओबामा को हर मसले पर चतुराई से मात दी है। उन्‍होंने कहा कि हमारे देश की 17 इंटेलीजेंस एजेंसियां हैं जिन्‍होंने कहा है कि हाल-फिलहाल हमारे ऊपर जो भी साइबर हमले हुए हैं वे क्रेमलिन में शीर्ष स्‍तर के इशारे पर किए गए हैं। उन्‍होंने हिलेरी पर आरोप लगाते हुए कहा कि आप चाहती हैं कि हमारे लोगों पर जासूसी की जाए।

ट्रंप और हिलैरी के बीच 27 सितंबर को हुई पहली बहस में दोनों के बीच अर्थव्यवस्था एवं नई नौकरियों के सृजन को लेकर एक दूसरे से तीखी तकरार हुई थी। ट्रंप ने दावा किया था कि चीन के पुनर्निर्माण के लिए अमेरिका का इस्तेमाल गुल्लक की तरह किया जा रहा है। ट्रंप ने कहा था, ‘‘देश से नौकरियां जा रही है। ये नौकरियां मेक्सिको जा रही है। वे कई अन्य देशों में जा रही हैं। बहस के आखिरी चरण में हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि आधुनिक अमेरिकी इतिहास में डोनाल्‍ड ट्रंप व्‍हाइट हाउस की रेस में सबसे खतरनाक प्रत्‍याशी हैं। ऐसा उन्‍होंने तब किया जब डोनाल्‍ड ने क्लिंटन के प्रतिद्वंद्वी रहे बर्नी सैंडर्स के बयानों को दोहराया। उसमें सैंडर्स ने हिलेरी पर सवाल खड़े किए थे। बता दें इससे पहले की दोनों डिबेट में तमाम पोल के मुताबिक हिलेरी क्लिंटन का पलड़ा भारी है।

loading...
शेयर करें