अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं का दिखा रंग

0

कीर्ति पंत ।

हरिद्वार। अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं का रंग देखते ही बन रहा है। पहले स्नान में ही देश के साथ विदेशों से भी बड़ी संख्या में आए श्रद्धालुओं ने गंगा में स्नान कर पुण्य अर्जित किया। अमेरिका, फ्रांस, ब्रिटेन, इजरायल, ब्राजील, स्पेन, कनाडा आदि देशों से भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने हरिद्वार अर्द्धकुंभ में पहुंचकर मां गंगा में आस्था की डुबकी लगायी। अर्द्धुकंभ में स्नान करने के लिये पिछले तीन-चार दिन पहले से ही विदेशी श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगना शुरु हो गया था।

 

अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं 2

अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

बता दें कि कुंभ हो या अर्द्धकुंभ विदेशियों के लिये ये भी उतना ही महत्व रखता है जितना भारतीयों के लिये, शायद यही कारण है कि इस बार भी अर्द्धकुंभ में आस्था की डुबकी लगाने बड़ी संख्या में विदेशी पहुंच रहे हैं।

अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं 3

विदेशी श्रद्धालुओं का कहना है कि हिंदू सभ्यता,संस्कृति के साथ यहां कि धार्मिक मान्यताओं के बारे में अर्द्धकुंभ के माध्यम से बहुत करीब से जानने का मौका मिल रहा है। इसमें कोई शक नहीं की भारतीय मान्यतायें और परंपराएं हर किसी को अपनी ओर न केवल आकर्षित करती हैं बल्कि इनसे विदेशी खासे प्रभावित भी होते हैं।

अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं 4

विदेशी श्रद्धालुओं का ये भी कहना है कि भले ही वे विभिन्न धर्मों से संबंध रखते हों, लेकिन यहां की धार्मिक धरोहर से वे काफी प्रभावित होते हैं, जिसकी वजह से ही वे विशेष आयोजनों में हरिद्वार जरूर आते हैं।

अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं 5

कई विदेशी श्रद्धालु पहली बार हरिद्वार अर्द्धकुंभ में शामिल हो रहे हैं इसलिये भी वे बहुत उत्साहित हैं। गंगा घाटों पर धर्म और आस्था की दिव्य छटा देखकर वे खासे प्रभावित हो रहे हैं वहीं गंगा आरती में भी शामिल होने का मौका नहीं छोड़ रहे।

अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं 6

अमेरिका और फ्रांस से आये श्रद्धालुओं का कहना है कि भारतीय सभ्यता, संस्कृति, धर्म और दर्शन में उनकी काफी रुचि है और इस प्रकार के आयोजनों में शामिल होकर वे खुद को भी धन्य मानते हैं।

अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं 7

सुरक्षा के फुलप्रूफ इंतजाम

अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं के शामिल होने के चलते पुलिस प्रशासन भी पूरे तौर पर मुस्तैद दिखा। विदेशियों की सुरक्षा के मद्देनजर अलग से भी इंतजाम किये गये हैं। हर की पैड़ी समेत सभी घाटों पर अतिरिक्त पुलिस जवानों को तैनात किया गया है। कई स्थानों पर द्विभाषी गाइड भी नजर आये जिससे विदेशी श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी से बचाया जा सके। पूरे मेला क्षेत्र में ड्रोन कैमरों की मदद से चौबीसों घंटे निगरानी की जा रही है।

अर्द्धकुंभ में विदेशी श्रद्धालुओं 8

शहर में सुरक्षा के मद्देनजर 100 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिससे आसामजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जा सके। वहीं एक बात यह भी रही कि घाटों की साफ-सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिससे विदेशी श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी ना होने पाये।

loading...
शेयर करें