आइंस्टीन-हॉकिंग से आगे अपनी काश्मिया, IQ Exam में टॉप

0

लंदन। ब्रिटेन में र‍हने वाली भारतीय मूल की 11 वर्षीया काश्मिया ने कमाल कर दिया है। उसकी तुलना आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिन्स जैसे महान वैज्ञानिकों से हो रही है। काश्मिया मेनसा के IQ Exam में 100 फीसदी अंक लाने वाली देश की सबसे तेज दिमाग वाली छात्रा बन गई है।

काश्मिया
काश्मिया

काश्मिया ने इस परीक्षा में 162 में 162 अंक हासिल कर खुद को अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिन्स जैसे वैज्ञानिकों की कतार में ला खड़ा किया है। माना जाता है कि आइंस्टीन और हॉकिंस का आईक्यू भी 160 था। काश्मिया ने कहा, आइंस्टीन और हाकिंस से तुलना किए जाने से अभिभूत हूं। यह तुलना अकल्पनीय है। मेरा मानना है कि ऐसे महान हस्तियों की श्रेणी में शामिल होने के लिए ढेरों उपलब्धियां हासिल करनी होगी।

क्या है कैटल-3 बी परीक्षा

कैटल-3 बी मेनसा आईक्यू परीक्षा अंतरराष्ट्रीय स्तर की एक प्रसिद्ध आकलन प्रक्रिया है। मेनसा संसार में सबसे बड़ी और सबसे पुरानी उच्च आईक्यू सोसायटी मानी जाती है। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें वयस्क अधिकतम 161 अंक और 18 वर्ष से कम उम्र के प्रतिभागी 162 अंक हासिल कर सकते हैं। कोई भी इसमें भाग ले सकता है।

जानिए काश्‍मिया की खासियत

काश्मिया का जन्म मुंबई में हुआ। वह लंदन स्थित नॉटिंग हिल एंड ईलिंग जूनियर स्कूल की छात्रा है। बीते साल ऑक्‍सफोर्ड मैथ्स प्रतियोगिता में तीसरा स्थान पाने वाली स्कूल टीम की भी सदस्य थी। वह शतरंज की राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी जीत चुकी है। काश्मिया को नेट बॉल खेलना पसंद है। विकास और पूजा उसके माता-पिता हैं। विकास लंदन में ड्यूश बैंक में आईटी प्रबंधन सलाहकार हैं।

 

loading...
शेयर करें