आइये मिलिये 69 बच्चों को जन्म देने वाली मां से

1

albinaबच्चे सबको प्यारे लगते हैं। शादी के बाद ज्यादातर महिलाओं और पुरुषों की चाहत होती है कि उनके अपने बच्चे हों लेकिन अपनी स्थिति देखकर वह एक या दो बच्चों का पालन पोषण करते हैं। ये तो हुई आज की बात लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं उस दौर के बारे में जब फैमिली प्लानिंग का कान्सेप्ट नहीं था। तब क्या होता था। क्या रिकार्ड तोड़ बच्चे पैदा होते जाते थे नहीं तब भी रिकार्ड कोई बिरला ही बना पाता था और उसने जो रिकार्ड बना दिया ऐसा लगता तो नहीं उसे कोई तोड़ पाएगा। जी हां सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने का रिकार्ड रूस के शूया के पयोडोर वसिलिव (1707-1782) के नाम है, जिसने 69 बच्चों को जन्म दिया था।
आज के दौर में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने का रिकार्ड चिली के सन अंटोनिया की लियोटिना अल्बीना के नाम है। जिनका दावा है कि उन्होंने 64 बच्चों को जन्म दिया है, लेकिन रिकार्ड में सिर्फ 55 बच्चे ही दर्ज हैं।

सबसे युवा मां
लीना मेडिकल इतिहास में सबसे कम उम्र की मां है। जिसने 5 साल, 7 महीने और 17 दिन की उम्र में बच्चे को जन्म दिया। पेरू में 1939 में सिजेरियन तरीके से इन्होंने 600 पौंड के बच्चे को जन्म दिया था।

सबसे अधिक उम्र की मां
कुछ महिलाओं ने ऐसी उम्र में बच्चों को जन्म दिया कि सभी हैरान रह गये। हरियाणा में हिसार के एक गांव में राजादेवी लोहान ने 2008 में 70 वर्ष की उम्र में बच्चे को जन्म दिया। यह बच्ची आईवीएफ से पैदा हुई थी।

एक बार में पैदा हुए बच्चे
अमेरिका के बाबी मैकफे ने नवंबर 1997 में आइओवा के यूनिवर्सिटी अस्पताल में एक बार में 4 लड़कों और 3 लड़कियों को जन्म दिया। सभी जिंदा हैं। यह एक रिकार्ड है।

दो बच्चों के बीच सबसे कम अंतर
जेन बिल्ककले ने तीन सितंबर 1999 को जोसेफ रोबर्ट को जन्म दिया और 30 मार्च 2000 को एनी जेसिका जोस को। दोनों बच्चों के जन्म के बीच केवल 208 दिनों का अंतर था।

सबसे अधिक अंतर
दो बच्चों के बीच सबसे अधिक अंतर रखने का रिकार्ड एलिजाबेथ एन बटल के नाम है। उन्होंने 19 मई 1956 को बेलिंडा को जन्म दिया और 20 नवंबर 1997 को जोसेफ को। दोनों के बीच का अंतर 41 साल 185 दिन था।

 

 

loading...
शेयर करें