IIT-JEE : कोटा को पछाड़ हैदराबाद मेरिट लिस्ट में सबसे आगे

0

हैदराबाद। वैसे तो देश में आईआईटी-जी की कोचिंग के मामले में कोटा सबसे बेस्ट संस्थान माना गया है। लेकिन हाल ही में हैदराबाद ने कोटा को पीछे छोड़ दिया है। आईआईटी-जी की कोचिंग इंडस्ट्री की शुरुआत हैदराबाद में वर्ष 1987 में हुई, तब यहां पढ़ने वाले छात्रों की संख्या कुछ हजार ही थी। लेकिन वर्ष 2000 ये संख्या बढ़ी अब यहां छात्रों की संख्या 20,000 तक पहुंच चुकी है।

आईआईटी-जी

आईआईटी-जी में 50 फीसदी हिस्से के साथ हैदराबाद सबसे ऊपर

सुषमा बोपन्ना जोकि श्री चैतन्य एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स की ऐकडेमिक डायरेक्टर है, उन्होंने बताया कि वर्ष 1999 से पहले आईआईटी-जी की कोचिंग ज्यादा संस्थान नहीं चला रहे थे। हमने ऐसा महसूस किया कि छात्रों के लिए अधिक से अधिक आईआईटी-जी कोचिंग होनी चाहिए। उसके बाद हमने दिलसुख नगर, यूसुफगुड़ा और एसआर नगर में अपने जूनियर कॉलेज शुरू किए। जहां हम छात्रों को इंटरमीडिएट के साथ-साथ आईआईटी जेईईई ऐमकेट के लिए कोचिंग देते थे।

बीते कई सालों से टॉप 10 रैंक हासिल करने वाले छात्रों की मेरिट लिस्ट में 50 फीसदी हिस्से के साथ हैदराबाद सबसे ऊपर रहा। अगर जेईई (अडवांस्ड) 2016 के परिणामों पर गौर किया जाए, तो टॉप 10 रैंक हासिल करने वाले छात्रों में से 6 हैदराबाद से थे। हालांकि दोनों शहरों के बीच करीबी मुकाबला रहा है। लेकिन इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स का कहना है कि 2006 से ही हैदराबाद ने स्पष्ट रूप से मेरिट लिस्ट में अपना दबदबा बना रखा है।

loading...
शेयर करें