आईईईएमए प्रदेश में बिजली सेक्टर को देगी सौगात

0

लखनऊ। इंडियन इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्‍स मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन आईईईएमए ने एक ‘मेकिंग यूडे हैपन’ पर एक कार्यशाला आयोजित की। इस कार्यशाला में केंद्र और राज्य के सीनियर सरकारी अधिकारियों ने शिरकत की।

आईईएमए

आईईईएमए ने उत्तर प्रदेश में ऊर्जा सेक्टर को सराहा

कोयला मंत्रालय के सचिव अनिल स्वरूप ने उत्तर प्रदेश में ऊर्जा सेक्टर की प्रगति को सराहा। उत्तर प्रदेश पॉवर कॉर्पोरेशन के प्रमुख सचिव और चेयरमैन संजय अग्रवाल ने भी इस कार्यक्रम में शिरकत की और प्रतिभागियों को संबोधित किया।

पॅावर सेक्टर में हुआ सुधार

आईईईएमए ने इस मौके पर कहा कि पॉवर सेक्‍टर में जबरदस्त सुधार हुआ है। आईईईएमए ने कहा कि देश में बिजली की मांग लगातार बढ़ रही है। लेकिन खुशी की बात है कि देश में पॉवर की कोई कमी नहीं है। आज भी देश के कुछ राज्यों में बिजली की कमी है। वहां व्यवस्था में सुधार किया जा रहा है। आईईईएमए और देश के बिजली क्षेत्र ने उज्ज्वल डिस्कॉम सहायता योजना (यूडे) का स्वागत किया।

प्रदेश का सराहनीय योगदान

पावर यूटिलिटीज और 25% की एटी एंड सी के घाटे के बढ़ते नुकसान से उबरने के लिए उत्तर प्रदेश ने राज्‍य के लिए हाल ही इस योजना के अंतर्गत करीब तैंतीस हजार करोड़ की योजना साइन की है। इन सबके अलावा सस्ते दर पर बिजली उपलब्ध कराने के लिए इस योजना यूपी पॉवर कार्पोरेशन को भी मदद मिलेगी।

आईईएमए ने जाहिर की प्रतिबद्धता

आईईएमए के अध्यक्ष बब्लू बबेल ने आईईईएमएकी तरफ से यह प्रतिबद्धता जाहिर की कि वह प्रदेश में बिजली क्षेत्र में सुधार के लिए हर संभव मदद करेगा। इस मदद के लिए आईईर्अएमए के सदस्‍य हर समय उपलब्‍ध रहेंगे। बब्‍लू बबेल ने कहा कि यूडे वित्‍तीय सहायता के साथ-साथ बिजली क्षेत्र की चुनौतियों को भी कम करने की कोशिश करेगा। ऐसा करने के लिए राज्‍य और केंद्र दोनों का सहयोग अपेक्षित है। अगर हमार प्रयास सफल तो प्रदेश में हर एक घर को चौबीस घंटे बिजली मिलने लगेगी।

हल्के प्रयास से मिलेंगे बेहतरीन नतीजे

आईईईएमए के महानिदेशक सुनील मिश्रा ने भी इस मौके पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्‍होंने कहा कि अगर हल्का सा प्रयास किया जाए तो हमें कुछ ही समय में बेहतरीन परिणाम मिलने लगेंगे। उदाहरण देते हुए उन्‍होंने कहा कि उचित भंडारण, निर्माण और वितरण ट्रांसफार्मर के रखरखाव मुख्य कारण हैं। यूडे योजना से हमें कमजोर पक्षों को जानने में अहम जानकारी भी मिलने लगेगी।

loading...
शेयर करें