आईपीएल : घर में घुस कर गुजरात ने कोलकाता को हराया

0

आईपीएलकोलकाता। गुजरात लायंस ने अपने हरफनमौला खेल की बदौलत आईपीएल के नौवें संस्करण में रविवार को हुआ। कोलकाता नाइट राइडर्स को पांच विकेट से हरा कर अपनी सातवीं जीत दर्ज करते हुए जीत की राह पर वापसी की है।

आईपीएल के 38वें मैच में कोलकाता ने 158 रन बनाया

ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 38वें मैच में कोलकाता ने शाकिब अल हसन की नाबाद 66 और यूसुफ पठान की नाबाद 63 रनों की पारियों की मदद से 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 158 रन बनाए थे। गुजरात ने इस लक्ष्य को 18 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

आईपीएल के इस मैच में गुजरात की तरफ से दिनेश कार्तिक ने 29 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 51 रनों की पारी खेली। इस जीत के साथ ही गुजरात अंकतालिका में शीर्ष स्थान पर आ गई है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात को ड्वायन स्मिथ (27) और ब्रेंडन मैक्लम ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 5.3 ओवरों में 42 रन जोड़े। स्मिथ को शाकिब ने बोल्ड पर कोलकाता को पहली सफलता दिलाई। कप्तान सुरेश रैना (14) ने मैक्लम का साथ दिया और स्कोर 67 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर मैक्लम पवेलियन लौट गए। रैना को आंद्रे रसेल ने 116 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा।

दूसरे छोर पर कार्तिक तेजी से रन बना रहे थे। रैना के जाने के बाद एरॉन फिंच ने कार्तिक का साथ दिया और 10 गेंदों में तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 29 रनों की नाबाद पारी खेली। टीम को जीत के लिए जब चार रनों की जरूरत थी तभी कार्तिक पवेलियन लौट गए। अंत में जडेजा ने छक्का मार टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत अच्छी नहीं रही। फॉर्म में चल रहे कप्तान गौतम गंभीर (5) 15 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए। एक गेंद बाद मनीष पांडे भी बिना खाता खोले आउट हो गए। दोनों बल्लेबाजों को प्रवीण कुमार ने आउट किया। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इसके बाद भी विकेट गिरने का सिलसिला रुका नहीं और टीम ने 24 रन तक आते-आते अपने चार विकेट गंवा दिए। रोबिन उथप्पा (14) और सूर्यकुमार यादव (4) डग आउट में पहुंच चुके थे। कोलकाता की टीम संकट में थी और मैदान पर पिछले मैच के हीरो पठान और शकिब थे। दोनों ने मोर्चा संभाला और धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। इन दोनों ने इसके बाद कोई विकेट नहीं गिरने दिया।

पठान और शाकिब ने पांचवें विकेट के लिए 134 रनों की नाबाद शतकीय साझेदारी करते हुए टीम को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाया। विकेट पर जमने के बाद दोनों बल्लेबाजों ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन बटोरे।

पठान और शाकिब ने 14.1 ओवर में 9.45 की औसत से रन जोड़े। पठान ने अपनी पारी में 41 गेंदें खेलते हुए सात चौके और एक छक्का लगाया। वहीं, शाकिब ने अपनी पारी में 49 गेंदों का सामना किया और चार चौकों के साथ इतने ही छक्के लगाए। आईपीएल के इस मैच में धवल कुलकर्णी और ड्वायन स्मिथ ने एक-एक विकेट लिए।

loading...
शेयर करें