ICC ने बनाए हेलमेट सुरक्षा के लिए नए नियम

0

दुबई। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के दौरान बल्लेबाजों के हेलमेट सुरक्षा के लिए नए नियमों की घोषणा की है। इस नए नियम के तहत किसी भी खिलाड़ी को बल्लेबाजी के दौरान हेलमेट पहनना जरूरी नहीं होगा लेकिन अगर एक बल्लेबाज हेलमेट पहनता है, तो वह सुरक्षा नियमों के अनुरूप होना चाहिए। इन नए नियमों को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में एक फरवरी से लागू किया जाएगा।

आईसीसी

आईसीसी क्रिकेट समिति द्वारा पिछले साल जून में हुई बैठक

पहले दो अंतराष्ट्रीय मैचों में अगर सख्त सुरक्षा नियमों के अनुसार हेलमेट नहीं पहना जाएगा, तो आधिकारिक रूप से एक चेतावनी जारी की जाएगी। ऐसे में अगर तीसरी बार भी नियमों का उल्लंघन होता है, तो उस खिलाड़ी को एक मैच के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। आईसीसी क्रिकेट समिति द्वारा पिछले साल जून में हुई बैठक में इन नए नियमों का सुझाव दिया गया था। आईसीसी के महाप्रबंधक जियॉफ एलार्दिसे ने कहा कि इन नए नियमों का लक्ष्य सभी खिलाड़ियों के लिए सबसे सुरक्षित हेलमेट उपलब्ध कराना है।

एलार्दिसे ने कहा, “हमारी प्राथमिकता है कि सभी बल्लेबाज सबसे सुरक्षित हेलमेट पहनें। ऐसा देखा जा रहा है कि अधिकतर अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एक जनवरी से ही ऐसे हेलमेट पहन रहे हैं, जो पूर्ण रूस से सुरक्षित नहीं हैं।” आईसीसी के महाप्रबंधक ने कहा कि हेलमेट से संबंधित नए नियमों को लागू करने के लिए कुछ टीमों ने थोड़े और समय की मांग की है। इसके तहत टीमों को पर्याप्त समय दिया गया है। इस समय के समाप्त होने के बाद नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा।

loading...
शेयर करें