आखिर क्यों गर्मियों में संभल कर खाएं तरबूज़, जानना है तो पढ़ें ज़रूर

0

गर्मियों के मौसम में ज्यादतर लोग फल ही खाते हैं. क्योंकि तेज धूप, अधिक गर्मी होने की वजह से लोगों को भूख कम प्यास ज्यादा लगती है और बॉडी में पानी की कमी न हो इसीलिए लोग फल खाना ज्यादा पसंद करते हैं. ऐसे में गर्मी के मौसम लोग तरबूज और खरबूज खाना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि तरबूज पेट को ठंडक पहुँचाने के साथ-साथ बॉडी में पानी की कमी को भी पूरा करता है.

गर्मियों के मौसम

तरबूज खाने में जितना मीठा और स्वादिष्ट होता है. वह उतना ही विटामिन से भरपूर भी होता है. इसमें फैट की मात्रा नहीं पाई जाती और विटामिन ए, विटामिन बी-6, विटामिन सी के साथ मिनरल्स जैसे पोटेशियम, लाइकोपीन की मात्रा भी अच्छी होती है. तरबूज खाने के कई सारे फायदे हैं लेकिन इनका अधिक सेवन ज्यादा करने से बॉडी को नुकसान भी हो सकता है.

100 ग्राम तरबूज में करीब 30 कैलोरी और 6 ग्राम शुगर पायी जाती है. दिनभर में 400-500 ग्राम तरबूज खाना ठीक है. लेकिन इससे ज्यादा मात्रा में तरबूज का सेवन करना शरीर पर बुरा असर डाल सकता है. आइए जानते हैं अधिक मात्रा में तरबूज का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में…

ओवर हाइड्रेशन

तरबूज अधिक खाने से बॉडी में पानी की मात्रा बढ़ जाती है. कभी-कभी ऐसा होता है कि बॉडी में पानी अधिक हो जाने के कारण पानी बाहर नही निकल पाता जिसकी वजह से ब्लड वॉल्यूम का स्तर बढ़ जाता है बॉडी में दर्द और सुजन जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

पाचन संबंधी समस्या

तरबूज में पानी के साथ-साथ डाइटरी फाइबर की मात्रा भी पायी जाती है. डाइटरी फाइबर का ज्यादा सेवन करने से पेट से संबंधित कई समस्याओं से सामना करना पड़ सकता है. इन समस्याओं में गैस, पेट फूलना और डायरिया जैसी समस्याएं हैं.

ग्लूकोज का स्तर

तरबूज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बहुत अधिक पायी जाती है. जिसके कारण तरबूज का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है. इसलिए डायबिटीज के रोगियों को तरबूज का सेवन कम करना चाहिए.

loading...
शेयर करें