आतंकवाद को जड़ से खत्म करेगा संयुक्त राष्ट्र, उठाये, ये कदम

0

नई दिल्ली। आतंकवाद जैसी घातक बीमारी से आज पूरा विश्व ग्रसित है और इससे निपटने के लिए सभी देशों ने अलग-अलग कानून भी बना रखे। सभी देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं लेकिन आतंकवाद का खतरा आये दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसी को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र एक विश्व स्तर पर आतंकवाद विरोधी पैनल बनाने की राह पर निकल चुका है और पैनल के लिए भारत से अपने उम्मीदवारों का नाम भेजने के लिए कहा है।

आतंकवाद

आतंकवाद विरोधी पैनल गठित करेगा यूएन

बता दें कि यह टीम संयुक्त राष्ट्र समिति की सहायता करती है जो आतंकी संगठनों और उनके नेताओं पर प्रतिबंध का फैसला करती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक संस्था के आग्रह पर गृह और वित्त मंत्रालय दोनों से इस टीम के लिए उम्मीदवारों के नामों की सिफारिश करने को कहा गया है।

पैनल में देश के प्रतिनिधियों की मौजूदगी से पिछले साल पठानकोट आतंकी हमले का मास्टरमाइंड जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद और पाक समर्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद (जेईएम) के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर को लाने में सरकार के प्रयास को मदद मिलेगी।

वहीं भारत मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और आतंकी संगठनों के आकाओं को यूएस प्रतिबंधित सूची में लाने का प्रयास कर रही है, जिसका चीन लगातार विरोध कर रहा है।

Edited by- Shailendra verma

loading...
शेयर करें