सीएम अखिलेश के भाई के शाही रिसेप्शन में दिखे दिग्गज नेता, देखें तस्वीरें

0

लखनऊ। शिवपाल के बेटे और मुलायम सिंह यादव के भतीजे आदित्य यादव और राजलक्ष्मी का रविवार को जनेश्वर मिश्र पार्क में रिसेप्शन हुआ। इसमें बिहार के सीएम नीतीश कुमार, लालू यादव, दिग्विजय सिंह, अमर सिंह सहित कई बड़े नेता पहुंचे। दोनों की शादी बीते 10 मार्च को सैफई में हुई थी। इस दौरान राजलक्ष्मी ने अपने पापा का स्टेज पर पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

राजलक्ष्‍मी राजघराने से हैं..

राजलक्ष्‍मी की मां शारदा कुंवर सिंह राजपुताना मैहर स्टेट की राजकुमारी रही हैं। राजलक्ष्मी के नाना राजा कुंवर नारायण सिंह जूदेव तीन बार एमएलए रह चुके हैं। कुंवर नारायण सिंह के पि‍ता महाराजा बृजनाथ सिंह जूदेव ने मैहर में शारदा देवी के मंदि‍र का जीर्णोद्धार कराया था। हिमाचल प्रदेश के वर्तमान सीएम वीरभद्र सिंह राजलक्ष्मी के नाना लगते हैं। वे शारदा कुंवर सिंह के फूफा हैं। संजय सिंह के परि‍वार का ताल्लुक राजस्थान, राजस्थान, हि‍माचल, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ स्टेट से जुड़ा है। राजलक्ष्मी के पि‍ता संजय सिंह एक दौर में पूर्व पीएम स्‍व. राजीव गांधी के करीबि‍यों में शामिल रहे। साल 1984 से 1992 तक प्रदेश युवा कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष रहे। राजीव गांधी की हत्‍या के बाद संजय सिंह राजनीति छोड़कर दूसरे क्षेत्र से जुड़ गए। संजय सिंह के पि‍ता स्व सत्यनारायण सिंह 70 के दशक में कांग्रेस से विधान परिषद के सदस्य रहे। वे इंदि‍रा गांधी के करीबी थे।

लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं राजलक्ष्मी

राजलक्ष्मी ने लखनऊ के लोरेटो गर्ल्‍स कॉन्‍वेंट स्‍कूल से इंटरमीडिएट और लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया। राजलक्ष्‍मी की बहन राजेश्‍वरी वर्तमान में नैनीताल के ऑलसेन्‍ट स्‍कूल से 10वीं की पढ़ाई कर रही हैं। छोटे भाई रूद्रराज सिंह सेंट फ्रांसि‍स स्कूल से पढ़ाई कर रहे हैं।

ये हैं राजलक्ष्मी के रिश्ते

राजलक्ष्मी के होने वाले ससुर : अभयराम यादव, रतन सिंह यादव, मुलायम सिंह यादव, राजपाल यादव, शिवपाल यादव (आदित्य के पिता)

राजलक्ष्मी की होने वाली सास : प्रेमलता यादव, साधना यादव (मुलायम की पत्नी), मृदुला यादव, सरला यादव (शिवपाल की पत्नी)

राजलक्ष्मी के होने वाले जेठ : धर्मेन्द्र यादव, अखिलेश यादव, प्रतीक यादव

राजलक्ष्मी की होने वाली जेठानी : नीलम यादव, डिम्पल यादव, अपर्णा यादव, राजलक्ष्मी (तेज प्रताप की पत्नी)

राजलक्ष्मी के होने वाले देवर : अक्षय यादव, अंशुल यादव, अनुपम यादव

loading...
शेयर करें