10 हजार लोगों के इस गांव में सबका जन्म 1 जनवरी को हुआ

0

इलाहाबाद। आपकी जान- पहचान, परिवार, आस- पड़ोस में एक ही दिन पैदा होने वाले बहुत कम लोग लोग होंगे। लेकिन क्या आप इस बात पर विश्वास करेंगे कि एक ऐसा भी गांव है जहां सभी लोग एक ही तारीख पर पैदा हुआ हो। नहीं ना, लेकिन इलाहाबाद में एक गांव ऐसा है जहां बच्चे, बूढ़े, जवान सबका जन्म एक जनवरी को हुआ है।

आधार कार्ड में

आधार कार्ड में टेकनिकल फॉल्ट की वजह से हुआ ऐसा

दरअसल, इलाहाबाद के गुरपुर बलॉक के कंजसा गांव में करीब 10 हजार लोग रहते हैं और यहां रहने वालों के आधार कार्ड में उनकी जन्म तिथि एक जनवरी लिखी है। यानी ये एक टेकनिकल फॉल्ट है जो प्रशासन की तरफ से हुई है, हालांकि इस गांव के लोगों को आधार कार्ड के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। इस बात का खुलासा तक हुआ जब जब सरकारी प्राइमरी स्कूल के टीचर्स, स्कूल के हर बच्चे का आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के लिए गांव में निकले। यूपी सरकार ने स्कूल जाने वाले बच्चों की संख्या पता कराने के लिए बच्चों का आधार नंबर रजिस्टर करने का निर्देश दिया हुआ है।

पूरे गांव के बनेंगे नये आधार कार्ड

ग्राम प्रधान राम दुलारी देवी ने कहा, ‘हम लोगों को आधार कार्ड पर गलत जन्म तिथि दर्ज होने की जानकारी मिली है। इस गलती को सुधारा जाएगा और ग्रामीणों को नया आधार कार्ड मुहैया कराया जाएगा।’

एक तरफ जहां सरकार ने हर काम के लिए आधार को इतना महत्वपूर्ण बना दिया है वहीं दूसरी ओर आधार कार्ड में इतनी बड़ी गलती का होना प्रशासन की बहुत बड़ी कमी माना जा रहा है।

loading...
शेयर करें