आयकर विभाग के घेरे में आया मिठाई का दुकान, टीम ने खंगाले अभिलेख

प्रयागराज: शहर में अशोक नगर चौराहा के समीप स्थित मिठाई की एक दुकान आयकर विभाग के घेरे में आ गई है। विभागीय टीम ने दुकान पर पहुंचकर दैनिक और सालाना बिक्री का लेखा-जोखा खंगाला। टीम को पता चला था कि दुकान संचालक द्वारा जितने की सालाना बिक्री अभिलेखों में दिखाई जा रही है, वास्तविक स्थिति उससे अलग है। टैक्स चोरी की संभावना पर टीम ने गुरुवार की देर रात तक सर्वे कार्रवाई की। जल्द ही दुकान संचालक पर वास्तविक टैक्स और जुर्माना लगने के आसार जताए गए हैं।

प्रधान आयकर आयुक्त सुबचन राम के निर्देशन में संयुक्त आयकर आयुक्त शिवकुमार राय ने एक बड़ी टीम का गठन किया। इसमें डिप्टी कमिश्नर केएन सोनकर, इनकम टैक्स अधिकारी एमके वर्मा, जेबी सिंह, विमलेश छिब्बर को शामिल किया। यह टीम पुलिस बल लेकर अशोक नगर चौराहा के समीप पहले से चिह्नित मिठाई की दुकान पर पहुंच गई तो वहां मौजूद लोगों मेें खलबली मच गई। जानकारी मिलने पर दुकान संचालक भी पहुंच गए। उनके लेखाकार से संपर्क किया गया। टीम ने दुकानदार से बिक्री, आय-व्यय सहित तमाम जरूरी कागजात मांगे। अधिकारियों ने अभिलेखों का बारीकी से आकलन शुरू कर दिया। यह कार्रवाई देर रात तक चली। कार्रवाई के दौरान दुकानदार से कई चक्र में पूछताछ भी हुई।

प्रधान आयकर आयुक्त सुबचन राम ने बताया कि दुकानदार ने सालाना पांच से छह लाख रुपये की सामग्री की बिक्री ही दिखाई है, जबकि वास्तविकता कुछ और ही है। बिक्री इससे कई गुना अधिक होने का अनुमान है। बताया कि लेखा जोखा बारीकी से खंगाला जा रहा है। जल्द ही उचित टैक्स तय किया जाएगा।

Related Articles