चायवाले के पास से मिला 250 करोड़ का खजाना, उड़ गए लोगों के होश

0

सूरत: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिए गए नोटबंदी के फैसले ने पूरे देश में हाहाकार मचा दिया है। नोटबंदी का फैसला आते ही लोग अपने काले धन को सफ़ेद करने में लग गए थे। लेकिन इसके बावजूद कई लोग आयकर विभाग से अपनी अकूत संपत्तियों को छुपाने में नाकाम रहे हैं और आयेदिन बड़ी मात्रा में जमा काले धन और सोने चांदी का खुलासा हो रहा है। इसी क्रम में आयकर विभाग को एक और बड़ी सफलता हाथ लगी है। विभाग ने किशोर भाजियावाला के पास से कई किलो सोना-चांदी और हीरों क जेवरात बरामद किए हैं। सबसे बड़ी बात है कि ये किशोर कोई बड़ा बिजनेसमैन नहीं, बल्कि चाय और भजिया की दुकान चलाने वाला एक गरीब है।

आयकर विभाग

आयकर विभाग ने चायवाले के गोरखधंधे का किया खुलासा 

मिली जानकारी के अनुसार, आयकर विभाग ने सूरत में चाय की दुकान चलाने वाले किशोर के बैंक लाकर्स और अन्य जगहों पर छापेमारी की, इस छापेमारी में ये चायवाला 250 करोड़ रुपये का मालिक निकला। विभाग ने इसके आठ अलग-अलग बैंक लाकर्स से 13 किलो सोना, एक किलो चांदी और एक किलो हीरे जडित आभूषण बरामद किए हैं। इसके अलावा विभाग को कई ऐसे दस्तावेज भी मिले हैं जिससे इस चायवाले की अन्य संपत्तियों का खुलासा भी हुआ है।

बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की टीम को किशोर के एक लाकर से 5, 10, 20 और 50 रुपये के 5 लाख रुपये के नोट भी मिले हैं। इसके अलावा इस चायवाले के अन्य ठिकानों की जांच से पता चला है कि वह ब्याज पर पैसे देने और अन्य वसूली से जुड़े काम भी करता था, विभाग को उनके इन धंधों से जुड़े कई दस्तावेज मिले हैं। बरामद हुए इस दस्तावेजों से 4 करोड़ रुपये ब्याज और वसूली की बात सामने आई है।

बताया जा रहा है कि इस किशोर चायवाले के पीपल्स, BOB और HDFC समेत कुल 30 बैंक अकाउंट हैं। नोटबंदी के फैसले के बाद से इन सभी बैंक अकाउंट में रुपये जमा किए गए थे। इसके अलावा किशोर ने अन्य खातों और लॉकरों में भी लाखों रुपयों समेत बेशकीमती जेवर जमा किए थे। आयकर विभाग को इस चायवाले के सभी अकाउंट और लाकरों की पड़ताल करने में चार दिन लगे और चौथे दिन उसके 250 करोड़ की संपत्ति  का खुलासा हुआ।

आयकर विभाग की जांच में पता चला है कि अधिकांश राशि चेक के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक खातों में भेजी गई। फिलहाल आयकर विभाग किशोर के दूसरे ठिकानों पर भी छापेमारी कर रहा है। आयकर विभाग के अधिकारियों को आशंका है कि किशोर भजियावाला की संपत्ति का आंकड़ा 250 करोड़ से भी पार हो सकता है।

 

loading...
शेयर करें