इंटरनेट स्कूटर से बाजार में हलचल मचाने को तैयार महेन्द्रा

0

वॉशिंगटन। महिन्द्रा ने दुनिया का पहला इंटरनेट स्कूटर लांच किया है। इस स्कूटर का नाम महिन्द्रा जेनजे 2.0 है। फिलहाल महिन्द्रा ने इसे केवल US  मार्केट में उतारा है। इस इंटरनेट स्‍कूटर का कॉन्‍सेप्‍ट सिलीकॉन वैली में तैयार किया गया है।

इंटरनेट स्कूटर

इंटरनेट स्कूटर की खासियत…

महेन्द्रा के इस इंटरनेट स्कूटर में खूबियों की भरमार है। इस स्कूटर जेनजे 2.0 (GenZe 2.0) में बदली जा सकने वाली लिथियम ऑयन बैटरी लगी है जिसे किसी भी स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिक आउटलेट पर रीचार्ज किया जा सकता है।

क्‍लाउड से जुड़ा दुनिया का पहला स्‍कूटर

यह स्‍कूटर एटीएंडटी के नेटवर्क की मदद से इंटरनेट से कनेक्‍टेड है। इसमें इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स मैथेडोलॉजी का प्रयोग किया गया है। इससे इस स्‍कूटर की राइड से जुड़ी सभी जरूरी बातें जैसे ट्रैफिक, मौसम की जानकारी यूजर के स्‍मार्टफोन पर रियलटाइम में डिस्‍प्‍ले होती रहती हैं। इसके अलावा भी इस स्कूटर में तमाम खूबियां हैं।

  • इस इंटरनेट स्कूटर की कीमत 1.95 लाख रुपए है।
  • इसकी टॉप स्‍पीड 50 किमी प्रति घंटा है।
  • इस स्‍कूटर में अधिक भारी सामान लेकर नहीं चला जा सकता है।
  • इसकी बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 3.5 घंटे या 50 किमी. तक जा सकती है।

इंटरनेट स्कूटर

इंटरनेट स्कूटरमहिन्द्रा ने जेनजे 2.0 को पर्यावरण के अनुकूल तैयार किया है। कंपनी को उम्मीद है कि उनका ये प्रोडक्ट जल्दी ही बाजार में अपनी खास जगह बनाने में सफल होगा। महिन्द्रा की जेनजे 2.0 पहला पूर्ण इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इसे मिशीगन के एन आर्बर में असेंबल किया गया है।

शहर में आवाजाही, पार्किंग, भीड़भाड़ और प्रदूषण से जुड़ी चुनौतियों से निपटने में मदद के लिए डिजाइन किए गए इस स्कूटर को हाल ही में ओकलैंड में शहर की मेयर लिबी शाफ की मौजूदगी में लॉन्च किया गया। इस अवसर पर महिन्द्रा ग्रुप के चेयरमैन आनन्द महिन्द्रा भी मौजूद थे। फिलहाल कुछ समय तक ये केवल यूस मार्केट में ही मिलेगा। भारत में इसे कब लॉन्च किया जाएगा इसका ऐलान अबी कंपनी ने नहीं किया है।

loading...
शेयर करें