IND-AvsENG: रहाणे की सेना ने इंग्लैंड को चटाई धूल

0

मुंबई। कप्तान अजिंक्य रहाणे (90), शेल्डन जैक्सन (59) और ऋषभ पंत (59) की शानदार पारियों की मदद से इंडिया-ए ने  दूसरे अभ्यास मैच में इंग्लैंड को छह विकेट से हरा दिया। टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड पूरे ओवर नहीं खेल सकी और 48.5 ओवरों में ही पवेलियन लौट गई। जॉनी बेयरस्टो (64) और एलेक्स हेल्स (51) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से मेहमान 282 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा करने में जरूर सफल रहे।

इंडिया-ए

इंडिया-ए ने दूसरे अभ्यास मैच में इंग्लैंड को दी 6 विकेट से मात 

भारतीय बल्लेबाजों ने लेकिन शुरू से दमदार प्रदर्शन किया और कभी ऐसा नहीं लगा कि लक्ष्य बड़ा है। इंडिया-ए ने चार विकेट खोकर 39.4 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडिया-ए को रहाणे और जैक्सन ने मजबूत शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 18.5 ओवरों में 6.31 की औसत से 119 रन जोड़े। 56 गेंदों में सात चौके मारने वाले जैक्सन को ऑफ स्पिनर मोइन अली ने अपना शिकार बनाया।

महेंद्र सिंह धौनी के विकल्प के तौर पर देखे जा रहे रिषभ पंत ने मैदान पर कदम रखा और उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया। उन्होंने कप्तान के साथ आक्रामक बल्लेबाजी की और तेजी से रन जुटाते हुए टीम को उस स्थिति में पहुंचा दिया जहां से जीत तय लगने लगी।

पंत ने 36 गेंदों में आठ चौके और दो छक्के लगाए। वह 197 के कुल स्कोर पर लेग स्पिनर आदिल राशिद का शिकार हुए। आउट होने से पहले उन्होंने रहाणे के साथ दूसरे विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी की। दोनों ने 8.4 ओवरों में 9.0 की औसत से रन जोड़े।

डेविड विले ने रहाणे को शतक पूरा नहीं करने दिया और 233 के स्कोर पर उनकी पारी समाप्त की। रहाणे ने 83 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और एक छक्का लगाया। आउट होने से पहले उन्होंने सुरेश रैना (45) के साथ तेजी से रन बटोरे। रहाणे के जाने के बाद रैना बड़े शॉट लगाते रहे। 34 गेंदों में सात चौके मारने वाले रैना को जैक बॉल ने पवेलियन की राह दिखाई। वह 268 के कुल स्कोर पर आउट हुए।

जीत की औपचारिकता को दीपक हुड्डा (नाबाद 23) और ईशान किशन (नाबाद 5) ने पूरा किया।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम को सधी हुई शुरुआत मिली लेकिन उसका मध्य क्रम और निचला क्रम इसका फायदा नहीं उठा पाया। इंग्लैंड का पहला विकेट जेसन रॉय (25) के रूप में गिरा। उन्हें प्रदीप सांगवान ने पवेलियन भेजा। आउट होने से पहले रॉय ने हेल्स के साथ पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े।

बेयरस्टो ने हेल्स के साथ मिलकर टीम को 100 के पार पहुंचाया। अर्धशतक पूरा करने के बाद हेल्स तुरंत 116 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। उन्हें शाबाज नदीम ने अपना शिकार बनाया। टीम के खाते में एक भी रन नहीं जुड़ा था कि कप्तान इयोन मोर्गन को अगली ही गेंद पर पवेलियन लौटना पड़ा।

बेन स्टोक्स (38) ने बेयरस्टो का साथ दिया और चौथे विकेट के लिए 47 रन जोड़े। अशोक डिंडा ने बेयरस्टो की पारी को 163 के कुल स्कोर पर खत्म किया। अगले दो रनों के भीतर इंग्लैंड ने जोस बटलर (0) और मोइन अली (1) के दो महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए।

अंत में राशिद (39) और विले (नाबाद 38) की पारियों की मदद से इंग्लैंड ने सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। इंडिया-ए की तरफ से परवेज रसूल ने तीन विकेट लिए। सांगवान, डिंडा, नदीम को दो-दो विकेट मिले। सिद्धार्थ कौल को एक विकेट मिला। एकदिवसीय और अंतर्राष्ट्रीय टी-20 श्रृंखला से पहले दो अभ्यास मैचों का यह आखिरी मैच था। पहले मैच में भारत-ए को हार मिली थी।

loading...
शेयर करें