सुई का दर्द अब भूल जाइये, अपने आप भी आसानी से लगा सकेंगे इंजेक्शन  

0

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि लोगों को इंजेक्शन से काफी डर लगता है। सबसे बड़ी बात ये है कि इस डर में में सिर्फ बच्चों को ही नहीं बड़े-बूढ़े भी शामिल हैं, जो इंजेक्शन के नाम पर घबराने लगते हैं। लेकिन अब आपको डरने की जरुरत नहीं है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने एक नया स्किन पैच तैयार किया है। इसकी मदद से बॉडी में लगने वाला इंफ्लुएंजा का टीका लगाने वाले दर्द भरे इंजेक्शन से राहत मिल सकती है।

इंफ्लुएंजा का टीका

इंफ्लुएंजा का टीका बिना डॉक्टर की मदद से भी लगा सकते हैं आप

दरअसल वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किये गए इस पैच में छोटी सुइयां होंगी, जिसकी खासियत ये है कि इस टीके को आप बिना डॉक्टर की मदद से भी लगा सकते हैं। साथ ही इसको स्टोर करने के लिए रेफ्रिजेरेटर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आप इसे अपने साथ कहीं भी इधर-उधर ले जा सकते हैं। इसके यूज़ के बाद इसका आसानी से निपटारा भी किया जा सकता है।

वैज्ञानिकों ने बुधवार को इंसान पर इसका परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। शोधकर्ताओं ने क्लिनिकल ट्रायल किया और पाया कि इंफ्लुएंजा का यह टीका सुरक्षित है और प्रतिभागियों को इससे कोई परेशानी नहीं हुई। शोधकर्ताओं में अमेरिका के जॉर्जिया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के वैज्ञानिक भी शामिल थे।

अमेरिका की एमोरी यूनिवर्सिटी में असोसिएट प्रफेसर नेडीन राफेल ने कहा, कि ‘यूनिवर्सल फ्लू वैक्सिनेशन के सुझाव के बावजूद इंफ्लुएंजा एक बहुत घातक बीमारी है, जिसकी वजह से काफी संख्या में लोगों की मौत हो रही है। लेकिन इस टीके से इंफ्लुएंजा के बचाव में काफी मदद मिलेगी। क्योंकि इसे बिना डॉक्टर के लगाये खुद से भी लगाया जा सकता है और इसमें दर्द भी नहीं होगा’।

loading...
शेयर करें