मोदी और नेतन्याहू ने किया ऐलान – आतंकवाद को मिलकर खत्म करेंगे, पाक की हालत खराब

0

येरूशलम इजराइल में पीएम मोदी का आज दूसरा दिन है। दूसरे दिन आज (बुधवार को) वे अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। पीएम मोदी मंगलवार को अपने तीन दिवसीय इजरायल दौरे पर पहुंचे थे। मोदी को दुनिया का एक महान नेता करार देते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि दोनों देशों के बीच संबंध गणितीय फॉर्म्युले के हिसाब से उत्तम हैं।

आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार करने की बात कही

जब से पीएम नरेंद्र मोदी इजरायल की धरती पर उतरे हैं तबसे उनकी औऱ इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच की दोस्ती खूब परवान चढ़ रही है। कल साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख अख्तियार करने की बात कही। नेतन्याहू ने कहा, आतंकवाद हमारे के लिए एक बड़ी चुनौती है। आतंकवाद को हराने के लिए हम मिलकर काम करेंगे। इस दौरे के लिए उन्होंने पीएम मोदी का हृदय से आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा भारत को यहूदी बेटे-बेटियों पर गर्व है। इजरायल-भारत मिलकर अपने रिश्तों को मजबूत बनाएंगे।

पीएम मोदी ने क्या कहा

नेतन्याहू ने कहा कि भारत तथा इजरायल के बीच भागीदारी के सफल होने के उनके भरोसे के पीछे ‘कई कारण’ हैं। उन्होंने हिंदी तथा हिब्रू का हवाला देते हुए कहा कि ये कैलिफॉर्निया की सिलिकॉन वैली में सबसे ज्यादा सुनी जाने वाली दो भाषाएं हैं। मोदी ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच जो संबंध है वह हजारों साल पुराने हैं जब यहूदी पहली बार भारत के दक्षिण-पश्चिम तट पर उतरे थे। इस मौके पर उन्होंने भारत के यहूदी समुदाय के मशहूर लोगों की याद दिलाई।

नेतन्याहू ने हिंदी में कहा था कि आपका स्वागत है मेरे दोस्त

बता दें पीएम मोदी को रिसीव करने इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू खुद एयरपोर्ट आए थे। उन्होंने मोदी का स्वागत बड़े ही अनोखे अंदाज़ में किया। नेतन्याहू ने हिंदी में कहा था कि आपका स्वागत है मेरे दोस्त। इसके बाद कल रात इजरायल के प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू ने कल रात पीएम मोदी की स्वागत में भव्य डिनर का आयोजन किया था।

loading...
शेयर करें