इराक : आतंकी हमले में 40 से ज्‍यादा की मौत, आईएस ने ली जिम्‍मेदारी

बगदाद। इराक में चार अलग-अलग चरमपंथी हमलों में 40 से भी अधिक लोग मारे गए हैं। जबकि इसमें 100 से ज्‍यादा लोगों के घायल होने की भी खबर है।

इराक

इराक में आईएसआईएस ने ली हमले की जिम्‍मेदारी

इराक की राजधानी बगदाद के पूर्वी शिया बहुल इलाके में पहला हमला हुआ। इस हमले में मॉल के प्रवेश द्वार पर कार बम विस्फोट और आत्मघाती हमले में 18 लोगों की मौत हो गई जबकि 50 अन्य घायल हो गए और उसके बाद बंदूकधारियों ने अंदर मॉल में हमला बोल दिया। एएफपी की खबर के अनुसार इसी बीच इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली। उसने एक ऑनलाइन बयान में कहा कि उसके चार सदस्यों ने हमला किया।

अधिकारियों ने प्रारंभ में इस हमले केा बंधक बनाने वाली स्थिति बतायी और अंदाजा लगाया कि अंदर 50 लोग फंसे हैं। लेकिन इराकी सुरक्षाबलों ने शीघ्र ही भवन को घेर लिया तथा सुरक्षाकर्मी छत से उतरे। उन्होंने मुठभेड़ में दो बंदूकधारियों को मार दिया जबकि बाकी चार को गिरफ्तार किया। उसके बाद संघर्ष खत्म होने की घोषणा की गई।

पुलिस और चिकित्सा अधिकारियों ने पहचान नहीं उजागर करने की शर्त पर बताया कि कम से कम चार पुलिसकर्मी इस हमले में मारे गए। इस हमले के बाद प्रशासन ने शहीर के उच्च किलेबंद क्षेत्र ग्रीन जोन को बंद कर दिया जहां विदेशी दूतावास हैं तथा देश के ज्यादातर राजनीतिक संभ्रात रहते हैं। राजधानी और उसके आसपास कई प्रमुख सड़कों, शॉपिंग मॉलों तथा पुलों को ऐसे ही हमले की आशंका में बंद कर दिए गए हैं।

आंतरिक मामलों के मंत्रालय के एक प्रवक्ता का कहना है कि सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरकर इमारत पर धावा बोला जिसमें हमलावार मारे गए और बंधकों को छुड़ा लिया गया। इस्लामिक स्टेट के सुन्नी चरमपंथी शिया बहुल बग़दाद में पहले भी हमले करते रहे हैं।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि दो हमलावरों ने खुद को विस्फोट से उड़ा लिया जिसकी वजह के कई बंधक मारे गए। उनका कहना है कि दो बंदूक़धारियों को गोली मार दी गई जबकि चार अन्य को हिरासत में लिया गया है। इसके अलावा उत्तरी बग़दाद में दो बम धमाके हुए जिनमें 20 लोग मारे गए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button