इस्तांबुल में विस्फोट, 10 की मौत  

इस्तांबुल इस्तांबुल में पर्यटकों के बीच लोकप्रिय सुल्तानअहमत जिले में मंगलवार को एक जबर्दस्त विस्फोट हुआ, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई। ‘बीबीसी’ और एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में इस्‍तांबुल के सुल्तानअहमत जिले में हुए विस्फोट में 15 लोगों के घायल होने की बात कही। कुछ रिपोर्टों में कहा गया कि इस जानलेवा विस्‍फोट को एक आत्मघाती हमलावर ने अंजाम दिया है। सिन्हुआ ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि अन्य हिस्सों में भी विस्फोट की आवाजें सुनी गईं। इस्तांबुल के घायलों में जर्मनी के भी कई पर्यटक बताए गए हैं।

इस्तांबुल

इस्‍तांबुल में कुछ महीनों से छोटे-मोटे हमले होते रहे हैं

पुलिस ने इलाक़े की नाकाबंदी कर दी है, कई एंबुलेंस मौक़े पर पहुँच गए हैं। शहर में पिछले कुछ महीनों में छिटपुट हमले हुए हैं। बीबीसी संवाददाता मार्क लोवन का कहना है कि एक वामपंथी समूह ने बीते दिन इस्तांबुल में कई हमले किए। दूसरी ओर, युद्ध विराम टूटने के बाद सुरक्षा बलों और कुर्द चरमपंथियों के बीच दक्षिणी तुर्की में हिंसा की वारदात में इज़ाफ़ा हुआ है। तुर्की में बीते दिनों कुछ बम हमले हुए। सरकार ने इसके लिए ख़ुद को इस्लामिक स्टेट कहने वाले चरमपंथी संगठन को ज़िम्मेदार ठहराया है। अक्तूबर महीने में राजधानी अंकारा में दो ख़ुदकुश हमलों में 100 से ज़्यादा लोग मारे गए थे।

इस्‍तांबुल से पहले अफ्गानिस्‍तान में हुआ था ब्‍लास्‍ट

अफगानिस्तान का जलालाबाद में भी एक बम विस्फोट हुआ था। बम विस्फोट सुबह 10.30 के आसपास हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि जिस स्थान पर बम विस्फोट हुआ, उसके पास में ही ईरानी और पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास स्थित हैं। इससे पहले आतंकवादियों ने मजार-ए-शरीफ शहर में भारतीय वाणिज्य दूतावास को निशाना बनाया था। मजार ए शरीफ स्थित भारतीय दूतावास पर आतंकियों ने आत्मघाती हमला किया था। इस हमले में शामिल आतंकियों को भारतीय जवानों ने करीब 25 घंटों तक चली कार्रवाई के बाद मार गिराया था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button