पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, आधी रात से लागू होंगे नए मूल्‍य

0

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल कंपनियों ने पेट्रोल में 2.21 रुपए और डीजल में 1.79 रुपए प्रति लीटर की मूल्‍यवृद्धि के फैसले को लागू कर दिया है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्प (बीपीसीएल) और हिंदुस्‍तान पेट्रोयिम कॉर्प (एचपीसीएल) प्रत्‍येक माह की पहली और 16 तारीख को ईंधन की कीमतों में संशोधन करती हैं। यह संशोधन पिछले पखवाड़े में औसत अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों के आधार पर किया जाता है।

ईंधन की कीमतों में संशोधन

ईंधन की कीमतों में संशोधन से जनता होती है परेशान

अंतरराष्‍ट्रीय गैसोलीन (पेट्रोल) की कीमतें पिछले 15 दिनों में 57.43 बैरल प्रति डॉलर से बढ़कर 62.83 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं। इसी प्रकार डीजल की अंतरराष्‍ट्रीय कीमत 56.79 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 60.97 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुकी हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों का पड़ता है असर

अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों में वृद्धि होने और डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 68.05 से कमजोर होकर 68.23 प्रति डॉलर होने की वजह से पेट्रोल में 2.26 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 1.78 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि आवश्‍यक थी, जिसे कंपनियों ने टाल दिया है।  इस मूल्‍यवृद्धि में लोकल टैक्‍स शामिल नहीं हैं। वैट को मिलाकर पेट्रोल में वास्‍तविक वृद्धि 2.90 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 2.10 रुपए प्रति लीटर होनी थी।

कीमतों पर डालें एक नजर

दिल्‍ली में वर्तमान में पेट्रोल की कीमत 66.10 रुपए प्रति लीटर और डीजल 54.57 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।   इससे पहले एक दिसंबर को पेट्रोल की कीमतों में 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी, वहीं डीजल के दाम 12 पैसे प्रति लीटर घटे थे।

कल टाले गए थे दाम

इंडस्‍ट्री सूत्रों के मुताबिक मूल्‍यवृद्धि को एक या दो दिनों के लिए टाला गया है क्‍योंकि अभी संसद का शीतकालिन सत्र चल रहा है और मूल्‍यवृद्धि से सरकार की परेशानी और बढ़ सकती है, विशेषकर तब जब नोटबंदी के बाद सरकार विपक्षी दलों के विरोध का सामना कर रही है।

loading...
शेयर करें