ईडेन गार्डन में हुई हाई-वोल्टेज जंग, पाकिस्तान पर कुछ यूं भारी पड़ी टीम इंडिया

0

ईडेन गार्डनकोलकाता। भारत और पाकिस्‍तान के बीच कोलकाता के ईडेन गार्डन में टीम इंडिया ने पाक टीम को 6 विकेट से शिकस्‍त दे दी। इस मैच में कई रोमांचक क्षण आए जिन्‍होंने दर्शकों के दिलों की धड़कनों बढ़ा दिया। हजारों दर्शकों से भरे स्‍टेडियम में इस कदर उत्‍साह नजर आ रहा था कि हर एक शॉट पर ताली के साथ-साथ कई तरह के नारे भी सुनने को‍ मिले। बारिश के कारण मैच देर से शुरू हो पाया लेकिन फिर भी दर्शक अपनी जगह से हिले तक नहीं।

ईडेन गार्डन में टीम इंडिया का जलवा

ईडेन गार्डन में भारत और पाकिस्‍तान के महामुकाबले में कई ऐसे पल आए जिनसे मैच का रोमांच बढ़ता गया। इन्‍ही क्षणें के बीच विराट कोहली ने शानदार पारी भी खेली। कोहली ने अकेले अपने दम पर टीम इंडिया को वर्ल्‍ड कप में पाक के खिलाफ भारत के अजेय अभियान के 24 साल पुराने रिकॉर्ड को कायम रखा। इस मैच के कुछ रोमांचक पल जिन्‍होंने आपकी भी सांसे थाम दी होंगी-

टॉस हारकर पहले बैटिंग कर रही पाकिस्‍तान की टीम ने अपनी पारी को शानदार तरीके से आगे बढ़ाया और भारत के पिछले 9 टी-20 मैचों में पावरप्ले में सफलता लेने के कारनामे को तोड़ दिया। लेकिन आठवें ओवर की चौथी गेंद पर सुरेश रैना की गेंद पर हार्दिक पांड्या ने डाइव लगाकर जो खतरनाक कैच किया उसने भारतीय प्रशंसकों को खुश कर दिया। हालांकि डाइव के दौरान पांड्या के सीने में थोड़ी चोट आई और उन्हें मैदान से बाहर भी जाना पड़ा।

पाकिस्‍तान की टीम ने टीम इंडिया को जीत के लिए 119 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में उतरी टीम इंडिया की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। रोहित तीसरे ओवर की पहली गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में हवा में खेल बैठे जिसे शोएब मलिक ने लपक लिया। यह विकेट उसी मोहम्मद आमिर ने लिया जिन्होंने एशिया कप में भी उन्हें अपना शिकार बनाया था। आमिर की इस सफलता से भारतीय दर्शकों के खेमे में सन्नाटा फैल गया।

भारत पाकिस्‍तान के महामुकाबले में सबसे खतरनाक पल उस समय आया जब पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद समी ने भारतीय पारी के पांचवें ओवर में शिखर धवन को बोल्ड करने के बाद अगली ही गेंद पर सुरेश रैना को भी बोल्ड कर दिया। लगातार दोहरे के झटके के बाद ऐसा लग रहा था कि आज समी कहीं टीम इंडिया पर कहर न ढा दें।

भारतीय पारी के 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर विराट कोहली ने स्वीप करते हुए बैकवर्ड स्क्वायर लेग की दिशा में उठाकर छह रन के लिए खेल दिया। भारतीय पारी का यह पहला छक्का रहा। इस छक्के ने भारतीय बल्लेबाजों में जोश भर दिया। इससे पहले भारत 10 ओवर में 60 रन ही बना सका था।

विराट कोहली के छक्के के बाद युवराज सिंह भी जोश में आ गए और अगले ओवर (12वां) में तेज गेंदबाज वहाब रियाज की पहली गेंद पर शानदार छक्का जड़ दिया। 4 गेंदों के अंदर आए 2 छक्कों ने टीम इंडिया को लक्ष्य के और करीब ला दिया।

शुरुआती झटके के बाद शाहिद अफरीदी खुद को प्रमोट करते हुए ऊपर आए तो हर कोई चौंक गया कि वो इतनी जल्दी क्रीज पर कैसे आ गए। विस्फोटक बल्लेबाजी में माहिर अफरीदी भारत के खिलाफ इस मैच में एक भी छक्का नहीं जमा सके और 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वह 12वें ओवर में हार्दिक पांड्या के शिकार बने। उनका सस्ते में आउट होना भारतीय प्रशंसकों के लिए किसी बड़ी घटना से कम नहीं था।

loading...
शेयर करें