ईरान ने ट्रंप की चेतावनी को बताया बेबुनियाद

0

तेहरान। ईरान ने अपने ताजा मिसाइल परीक्षण को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन की चेतावनी को बेबुनियाद बताया  है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम गासिमी ने कहा कि ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के दावे बेबुनियाद और निराधार हैं। अगर मीडिया सूत्रों की माने तो ईरान के क्षेत्र में स्थिरता पैदा करने वाले व्यवहार की वजह से ट्रंप प्रशासन ने उसे नोटिस भेजा था।

ईरान

अमेरिका तेहरान पर भी लगा सकता है प्रतिबंध

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका तेहरान पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है। बता दें कि ये खबरें ऐसे समय पर आई हैं, जब इस संदर्भ में अमरीकी सीनेटरों की ओर से मांगें बढ़ रही हैं और ट्रंप प्रशासन ने भी इरान के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक बुलाए है। मीडिया के हवाले से मिली जनकारी के अनुसार, व्हाइट हाउस ईरान की दर्जनों इकाईयों पर मिसाइल डेवलपमेंट और आतंकवाद संबंधी गतिविधियों में उनकी कथित भूमिका को लेकर नए प्रतिबंध लगा सकता है।

ट्रंप की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल ने ईरान की लगभग 25 यूनिट्स की एक सूची बनाई है, जिन्हें निशाना बनाया जाना है। ट्रंप इसके लिए शासकीय आदेशों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। ऊधर टॉप- 20 सीनेटरों के एक ग्रुप ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने की अपील की है।सीनेट की विदेश संबंधों की समिति के अध्यक्ष सीनेटर बॉब कॉर्कर और इसके रैंकिंग सदस्य सीनेटर बेन कार्डिन के नेतृत्व में सांसदों ने कहा, हम ईरान को जिम्मेदार ठहराने के लिए आपके प्रशासन के प्रयासों का इंतजार कर रहे हैं और अमरीका की ओर से बुलाई गई सुरक्षा परिषद की आपात बैठक को सकारात्मक कदम के रूप में देख रहे हैं।

यह जरूरी है कि अमरीका सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2231 को लागू करने में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का नेतृत्व करे। सीनेटरों ने लिखा कि वे ईरान द्वारा 29 जनवरी, 2017 को बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने की खबरों से चिंतित हैं।

Edited by- shailendra verma

loading...
शेयर करें