उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान, अब जल्द ही सभी कॉलेज होंगे वाई-फाई फ्री

0

चंपावत। ‘उत्तराखंड में रहना है तो वंदेमातरम कहना होगा’ जैसे बयानों से चर्चा का विषय बने हुए प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने हाल ही में राज्य के कॉलेजों को फ्री वाई-फाई देने की बात कही है। जी हां, चंपावत महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव में पहुंचे उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सभी कॉलेज जल्द ही वाई-फाई फ्री कर दिए जाएंगे।

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री धन सिंह रावत

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा- प्रदेश में शिक्षा का स्तर काफी गिरता जा रहा है

रावत ने कहा कि उत्तराखंड में शिक्षा का स्तर काफी गिरता जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि अब जल्द ही राज्य के 57 महाविद्यालयों में रिक्त पद एक महीने के अंदर भर जाएंगे ताकि शिक्षा की गुणवत्ता से आगे और कोई समझौता न हो। मीडिया कर्मियों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में 100 कॉलेज हैं। इनमें से 22 कॉलेजों के पास अपनी जमीन नहीं है। वहीं 34 कॉलेजों के पास अपनी बिल्डिंग नहीं है।

ऐसे में उच्च शिक्षा की दशा सुधारने के लिए 962 करोड़ रुपये की जरूरत है, लेकिन अभी राज्य सरकार को केवल 162 करोड़ रुपये ही मिले बाकि अन्य भरपाई के लिए केंद्र सरकार से मांग की जाएगी। रावत ने आगे कहा कि प्रदेश में भाजपा सरकार से पहले आईं सरकारों ने राजनीतिक लाभ लेने के लिए नए कॉलेज तो खोल दिए, लेकिन सुविधाएं नहीं दी। अब उच्च शिक्षा को बेहतर करने के लिए कुछ कड़े फैसले लिए जा रहे हैं।

आगे उच्च शिक्षा की बात करते हुए रावत ने बताया कि अब जल्द ही कॉलेजों में ड्रेस कोड लागू किया जाएगा। इतना ही नहीं, कॉलेजों में 180 दिन पढ़ाई अनिवार्य की जाएगी। साथ ही हर कॉलेज में 50 फुट ऊंचा तिरंगा झंडा लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ड्रेस कोड लागू करने से पहले छात्र-छात्राओं को से बात करके सहमति बनाने का प्रयास किया जाएगा। इसके बाद ही ड्रेस कोड का सिस्टम लागू किया जाएगा। साथ ही कॉलेजों में 10 बजे राष्ट्रगान व छुट्टी के समय चार बजे राष्ट्रगीत गाया जाएगा।

loading...
शेयर करें