IPL
IPL

उत्तराखंड पुलिस के तोंदूमल सिपाहियों की अब खैर नहीं

रुद्रपुर। उत्तराखंड पुलिस के अधिकारियों और सिपाहियों से तोंदूमल का टैग हटाने की कवायद शुरु हो गयी है। पंतनगर में सीएम हरीश रावत को किसी कार्यक्रम के चलते आना था। सीएम की सुरक्षा के लिए जिले भर से अधिकारियों और सिपाहियों की ड्यूटी लगाई गयी थी, लेकिन अंतिम क्षणों में कार्यक्रम टल गया। जिसके बाद एसएसपी की नजर उत्तराखंड पुलिस के तोंदूमल अधिकारियों और सिपाहियों पर गयी। बस फिर क्या था सभी अधिकारियों और सिपाहियों की मानो शामत आ गयी। एसएसपी ने ढंग से वर्दी नहीं पहनने और जरूरत से ज्यादा वजन होने वाले सिपाहियों की कड़ाई से क्लास ली और वजन घटाने के लिए मैदान के चक्कर भी लगवाए।

ये भी पढ़ें – खुफिया एजेंसियों के निशाने पर उत्तराखंड में 10 और संदिग्ध

उत्तराखंड पुलिस 6

उत्तराखंड पुलिस के जवानों की फिटनेस के लिए एसएसपी गंभीर

एसएसपी केवल खुराना ने सात सिपाहियों का एक दिन का वेतन काटने, चार सिपाहियों को पुलिस लाइन, दो सिपाहियों को सशस्त्र पुलिस में भेजने के साथ ही एक सिपाही को निलंबित भी कर दिया। एसएसपी द्वारा अचानक की गयी कार्रवाई से महकमे में हड़कंप मच गया। एसएसपी इतने पर ही नहीं रुके, उन्होंने अधिकारियों और जवानों की फिटनेस जांचने के लिए पुलिस लाइन मैदान में ही वजन नापने की मशीन मंगवाई। इसके बाद बारी-बारी से अधिकारियों और सिपाहियों को बुलाकर उनका वजन तुलवाया गया। ज्यादातर सिपाहियों का वजन निर्धारित मानकों पर खरा नहीं उतरा जिससे एसएसपी काफी नाराज भी दिखे।

ये भी पढ़ें – उत्तराखंड के छह स्थानों पर थी धमाके की योजना

उत्तराखंड पुलिस 7

वर्दी पर गुटखे की पीक देख किया निलंबित

एसएसपी की चेकिंग में कुछ सिपाहियों ने ठीक तरह से वर्दी भी नहीं पहनी थी, जबकि कुछ की वर्दी बहुत गंदी थी। इसपर नाराज होते हुए एसएसपी ने सिपाहियों से उनकी कद-काठी के मुताबिक पुलिस लाइन के चार से छह चक्कर भी मौके पर ही लगवाए। खटीमा में दमकल विभाग में तैनात एक सिपाही जब वजन नापने पहुंचा तो पहुंचा तो उसकी वर्दी पर जगह-जगह गुटखे की पीक और छींटों के निशान थे। यह देख एसएसपी खुराना का पारा चढ़ गया और फौरन उसे निलंबित कर दिया। इसके साथ ही अन्य पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की। वहीं निर्धारित मानकों में फिट पाए गए 7 सिपाहियों की तारीफ करते हुए उन्हें इनाम भी दिया। एसएसपी खुराना ने कहा कि आदेश के बावजूद सिपाहियों ने अपना वजन नहीं घटाया और वर्दी को लेकर गंभीर नहीं दिखे इसलिए कार्रवाई की गई।

ये भी पढ़ें – खालिस्तानियों के निशाने पर उत्तराखंड की तराई

उत्तराखंड पुलिस 1

मान-मनौव्वल के बाद भी नहीं पिघले एसएसपी

खटीमा कोतवाली में तैनात एक सिपाही का वजन ज्यादा निकला तो एसएसपी ने मैदान के चक्कर लगाने के निर्देश दिए। सिपाही ने बीमार होने की वजह से चक्कर लगाने में असमर्थता जताई तो एसएसपी ने सशस्त्र पुलिस में भेजने के आदेश दे दिए। जिसके बाद सिपाही ने गिड़गिड़ाते हुए सशस्त्र पुलिस में नहीं भेजने की गुहार लगाई। इसपर सिपाही को निलंबित कर दूसरे जिले में भेजने की हिदायत दे दी जिसके बाद ही सिपाही शांत हुआ।

फिटनेस जांचने के लिये कराई रस्साकशी

एसएसपी ने सिपाहियों के अलावा एसओ, कोतवाल और सीओ की फिटनेस भी जांची। फिटनेस जांचने के लिए रस्साकसी की प्रतियोगिता भी मौके पर हुई। एसएसपी ने दो टीमें बांटीं और उनके बीच कंपटीशन कराया। प्रतियोगिता में जीतने वाली टीम की एसएसपी ने पीठ थपथपाई जबकि हारने वालों को फिट न रहने पर अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button