IPL
IPL

उत्तराखंड में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस

देहरादून। उत्तराखंड में भी गंणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। मुख्य समारोह राजधानी देहरादून के परेड मैदान में आयोजित हुआ। इस दौरान उत्तराखंड के राज्यपाल केके पाल ने ध्वजारोपण किया। उनके अलावा इस समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत भी मौजूद रहे। समारोह में प्रदेश भर के जिलों की झाकियां मुख्य आकर्षण का केंद्र रहीं। इसके साथ ही छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भव्य प्रस्तुति भी दी। पुलिस, एनसीसी कैडेट्स ने आकर्षक परेड भी निकाली। इस दौरान राज्यपाल ने परेड की सलामी भी ली। साथ ही उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुलिस कर्मियों को सम्मानित भी किया।

उत्तराखंड 2

परेड मैदान से पहले राज्यपाल ने राजभवन में भी ध्वजारोहण किया। वहीं मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मुख्यमंत्री आवास और मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने सचिवालय में ध्वजारोहण किया। इससे पहले सुबह स्कूली बच्चों ने प्रभातफेरी भी निकाली।

उत्तराखंड में पुलिस और खुफिया तंत्र एक्टिव 

गणतंत्र दिवस पर पूरे देश में आईबी के अलर्ट और लोकल इंटेलीजेंस से मिले इनपुट के बाद राजधानी में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शहर की सीमाओं से लेकर महत्वपूर्ण ठिकानों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। राजधानी दून में गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान पुलिस बल और लोकल इंटेलीजेंस के अधिकारियों ने अतिरिक्त सतर्कता बरती। यूपी और हिमाचल प्रदेश की सीमाओं को सोमवार शाम से सील कर चेकिंग शुरू की गयी थी।

उत्तराखंड 3

परेड ग्राउंड में होने वाले मुख्य समारोह के दौरान पूरी किलेबंदी देखी गयी। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने शाम सोमवार शाम को ही सुरक्षा व्यवस्था प्लान का पूरा रिहर्सल भी किया। अर्द्धकुंभ समेत राज्य के छह स्थानों में विस्फोटो की साजिश का खुलासा रुड़की माड्यूल के जरिए होने के बाद आला अधिकारियों ने सारी कमान अपने हाथ में ले रखी थी।और मुस्तैदी से खुद एक-एक इनपुट पर नजर रख रहे थे। शहर क्षेत्र की किलेबंदी करते हुए दस स्थानों पर चेकिंग प्वाइंट बनाए है।

वहीं नैनीताल में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह नैनीताल स्थित फ्लैट मैदान में मनाया गया। समारोह की मुख्य अतिथि प्रदेश की वित्त मंत्री इंदिरा हृदयेश ने ध्वजारोपण कर उत्तराखंडवासियों से आह्वान किया कि वे देश के पारिस्थितिकी तंत्र को बचाए रखने के लिए पर्यावरण की रक्षा में बढ़चढ़कर योगदान करें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button