सच हुई मौसम विभाग की चेतावनी, दिल्ली-NCR में फिर चली धूल भरी आंधी, कई इलाकों में बारिश शुरू

0

नई दिल्ली। एक बार फिर मौसम विभाग की चेतावनी सच साबित हुई। रविवार को दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने करवट बदली। अचानक से असमान में काले बदल छा गए और और दिन के चार बजे ही अमावस्या की घनी काली रात जैसा अंधेरा छा गया। अलग-अलग इलाकों में आंधी से पेड़ टूटने लगे।

THUNDERSTORM

बदल छाने की वजह से दिन के तापमान में कई डिग्री कि गिरावट दर्ज की गई। अंधी को ध्यान में रखते हुए यूपी सरकार ने बिजली की तारों और कई प्राकृतिक आपदा के घटित होने के मद्देनजर गाजियाबाद में शाम 5 बजे से 8 बजे तक बिजली न रहने की सूचना दी है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने आज सुबह चेतावनी जारी करते हुए कहा है था कि रविवार को तेज हवा के साथ बूंदाबादी की संभावना है। कई जगहों भारी बारिश के साथ ओले भी गिरने की आशंका हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में शनिवार को अधिकतम 42.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार देर शाम को मौसम में बदलाव की सम्भावना है जो रविवार को भी जारी रहेगी। इस दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक क्षेत्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी, लक्षद्वीप और केरल के दूर-दराज क्षेत्रों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज़ हवा चल सकती है। वही पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान के एक या दो स्थानों पर गरम हवा के जोरदार थपेड़े पड़ने की आशंका है।

मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर की ओर से आ रही नम हवा और मैदानी इलाकों में पड़ रही तेज गर्मी से यह वेदर सिस्टम बना है। इससे मैदानी इलाकों में आंधी-बारिश आई। अब यह पहाड़ी इलाकों की ओर मुड़ गया। इससे वहां तूफान की संभावना बढ़ गई है।

आपको बता दे कि इससे पहले इसी हफ्ते नौ जिलों में तूफान और बारिश के चलते 16 लोगों और 22 जानवरों की मौत हुई। जबकि 25 लोग घायल हो गए थे और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए थे।

loading...
शेयर करें