उत्‍तराखंड का मौसम हुआ खतरनाक, 36 घंटेे के लिए अलर्ट जारी

0

देहरादून। अगर आप इन छुट्टियों में पहाड़ों पर घूमने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो कुछ दिन रुक जाइए। उत्‍तराखंड का मौसम लगातार बदल रहा है। उत्‍तराखंड का मौसम इन दिनों खुशनुमा से ज्‍यादा तबाही लाने वाला बना हुआ है। खुद मौसम विभाग ने उत्‍तराखंड में अगले 36 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार इन दिनों खासी सतर्कता बरते जाने की जरूरत है। क्‍योंकि  उत्तराखंड में आने वाले 36 घंटे पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय असर देखने को मिल सकता है। इसके कारण यहां तेज बारिश हो सकती है। आंधी भी आएगी और ओले भी पड़ सकते हैं। इससे काफी नुकसान पहुंच सकता है। चारधाम यात्रा के लिए भी सतर्क रहने को कहा गया है।

उत्‍तराखंड का मौसम

उत्‍तराखंड का मौसम लगातार बदल रहा है

उत्‍तराखंड के मौसम में पिछले कुछ दिनों से बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सोमवार को सुबह से यहां राजधानी देहरादून सहित बदरीनाथ, रुद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग और गोपेश्वर में बादल छाए हुए हैं। हवाएं भी चल रही हैं। रुक-रुक कर कई स्‍थानों पर बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी यहां मूसलाधार बारिश की पूरी आशंका बनी हुई है। इसलिए यहां के निवासियों को सावधान रहने के लिए कहा गया है। बाहर से आने वालेे पर्यटकों को भी अलर्ट रहना पड़ेगा। लोगों की सुरक्षा सबसे जरूरी है।

डीएम रविनाथ रमन ने आने वाले मानसून के मद्देनजर आपदा प्रबंधन से जुड़े विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा नदियों के निकट रहने वाले परिवारों का चिह्नीकरण, नोटिस, चेतावनी और बाढ़ की स्थिति में उनके ठहरने के लिए शरणस्थल तैयार करने को भी कहा गया है। उत्‍तराखंड के रुद्रप्रयाग, बदरीनाथ और देहरादून के कई इलाकों में रात से हुई बारिश के कारण उत्‍तराखंड के मौसम के तेवर काफी ठंडे हो गए। रविवार की शाम छुट्टी के दिन लोगों ने मौसम की इस नरमी का लुत्‍फ भी उठाया। प्रदेश भर में रविवार को भी कई जगहों पर बारिश हुई। देहरादून में दिन का अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

loading...
शेयर करें