उर्जित पटेल ने कहा, नोटबंदी से आई गिरावट के बाद बहुत जल्द बढ़ेगी जीडीपी ग्रोथ

0

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने नोटबंदी का समर्थन करते हुए कहा है कि बहुत जल्‍द भारत की जीडीपी ग्रोथ बढ़ेगी। उन्‍होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब देश की अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार देखने को मिलेगा।

उर्जित पटेल

उर्जित पटेल ने कहा, कुछ समय के लिए आई थी गिरावट

Utjit Patel ने यह बयान एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्‍यू में दिया। आरबीआई के गवर्नर Urjit Patel ने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि अर्थव्‍यवस्‍था में गिरावट आई थी। लेकिन खुशी की बात यह है कि यह गिरावट थोड़े दिनों के लिए थी।

बहुत तेजी से हो रही नई करेंसी का वितरण

उन्‍होंने कहा कि पूरे देश में नई करेंसी को पहुंचाने को काम तेजी से जारी है। धीरे-धीरे नई करेंसी की कमी दूर हो जाएगी।

नोटबंदी के 100 दिन

नोटबंदी के बाद जारी नए कैश की किल्लत पर बोलते हुए पटेल ने कहा कि नई करेंसी के संचार के लिए रिजर्व बैंक ने पूरी तैयारी की थी। नई करेंसी की प्रिंटिंग के साथ-साथ देशभर में उसकी सप्लाई को केन्द्रीय बैंक ने जल्द से जल्द करने की कोशिश की है।

डोनाल्ड ट्रंप से नुकसान, मुक्त व्यापार जरूरी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार के काल में व्यापार संरक्षणवाद बढ़ने की संभावना के बीच पटेल ने अभी भी भूमंडलीकरण को जारी रखने की मजबूत वकालत की और कहा कि मुक्त व्यापार से भारत को लाभ मिला है।

जल्‍दी सामने आएंगे अच्‍छे रिजल्‍ट

पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया था जो पहले 7.1 फीसदी रखा गया था। लेकिन उसने वित्त वर्ष 2017-18 में इसके फिर से 7.4 फीसदी पर रहने का अनुमान जताया। पटेल ने कहा कि पुरानी बेकार हो चुकी 86 फीसदी मुद्रा के चलन से बाहर होने के फायदे सामने आने में समय लगेगा और इन फायदों को सुनिश्चित करने के लिए बहुत से कार्य किए जाने हैं।

loading...
शेयर करें