MOVIE REVIEW : सच्चाई, ड्रामा और गालियों से भरपूर है ‘उड़ता पंजाब’

0

फिल्म का नाम : उड़ता पंजाब

डायरेक्टर : अभिषेक चौबे

स्टार : शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान, दिलजीत सिंह दोसांझ

सर्टिफिकेट : ‘A’

रेटिंग : 3 स्टार

मुंबई। तमाम विवादों के बाद आखिरकार अनुराग कश्यप की फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ सिनेमाघरों में आ ही गयी। पंजाब में होने वाले नशे पर आधारित यह फिल्म काफी समय से चर्चा में बनीं हुई थी। क्योंकि फिल्म के कुछ दृश्यों को लेकर सेंसरबोर्ड इसे पास नहीं कर रहा था। बोर्ड ने फिल्म को 13 कट के साथ रिलीज करने की अनुमति दी थी, लेकिन फिल्म के डायरेक्टर अनुराग को ये मंजूर नहीं था। जिसके लिए उन्होंने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और 13 जून को बॉम्बे हाई कोर्ट ने इस फिल्म को हरी झंडी दी थी। उसके बाद मामला सु्प्रीम कोर्ट में गया तो वहां भी अनुराग की ही जीत हुई।

‘उड़ता पंजाब’

‘उड़ता पंजाब’ देखने जा रहे हैं तो ये ज़रूर पढ़ें

कहानी

‘उड़ता पंजाब’ की पूरी कहानी पंजाब में होने वाले नशे के व्यापार पर बनी है। फिल्म की कहानी चार मुख्य किरदारों के आस पास ही घूमती है। टॉमी सिंह (शाहिद कपूर), प्रीत साहनी (करीना कपूर खान), सरताज सिंह (दिलजीत दोसांझ) और बिहार से आई हुई एक लड़की (आलिया भट्ट)। शाहिद कपूर एक रॉक स्टार हैं, जिन्हे हमेशा नशे में रहने की लत है। वहीं, करीना कपूर खान एक डॉक्टर के रोल में हैं, जो पंजाब पुलिस में काम करने वाला सरताज सिंह (दिलजीत दोसांझ) की मदद से इस नशे के कारोबार को खत्म करने की कोशिश कर रहीं हैं और आलिया भट्ट एक लड़की के किरदार में हैं जो इस नशे के व्यापर में बुरी तरह से फंस गयी है। अब आगे क्या होगा ये तो आपको फिल्म देख कर ही पता चलेगा।

स्टोरी

सुदीप शर्मा और अभिषेक चौबे ने ‘उड़ता पंजाब’ की कहानी लिखी है। जो ड्रग्स एब्यूज के खास पर केंद्रित है। और फिल्म के सारे किरदारों की ज़िन्दगी कहीं न कहीं इसी विषय से जुड़ी है। फिल्म के इंटरवल के बाद की स्टोरी आपको लम्बी लग सकती है। पर इसका क्लाइमेक्स एकदम सही है। ‘उड़ता पंजाब’ में आपको हर जगह नशा ही दिख सकता है। क्योंकि कहानी का मुख्य उद्देश्य नशे से समाज में पड़ने वाले गलत प्रभाव को ही दिखाना है।

एक्टिंग

शाहिद कपूर का लुक एकदम नया और यूथ को खींचने वाला है। वहीं आलिया एक नए अवतार में हैं जिसे देख आप कंफ्यूज हो सकते हैं कि ये आलिया ही हैं न ! पंजाब पुलिस ऑफिसर के रूप में दिलजीत का भी काम दर्शनीय हैं। करीना कपूर खान भी अपने किरदार को सूट कर रहीं हैं।

कमजोर कड़ी

फिल्म का मुद्दा सही है लेकिन शायद कमजोर दिल वालों के लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है क्योंकि फिल्म में गाली गलौच के साथ खून खराब भी बहुत दिखायर गया है।

म्यूजिक

फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर काफी अच्छा है। बाकी उड़ता पंजाब के म्यूजिक ने पहले से ही लोगों को इसके गाने सुनने पे मजबूर कर दिया था। फिल्म का थीम सांग ‘उड़ता पंजाब’ आजकल यूथ पे छाया हुआ है।

देखें या नहीं

अगर आप भी इस नशे और ‘ड्रग्स एब्यूज’ के विरोध में है। या फिर आपको भी थ्रिलिंग फिल्में पसंद हैं तो यह फिल्म ज़रूर देंखे।

loading...
शेयर करें