अगर आपके पास भी है एंड्राइड फोन तो आपके लिए है बुरी खबर, पढ़े

0

मुंबई। अगर आप भी एंड्राइड फोन इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी हैं। क्योकि एंड्राइड मोबाईल फोन में बहुत बड़ी कमी का खुलासा हुआ है। अगर आपके पास भी एंड्राइड फोन है तो सावधान हो जाये। मिली जानकारी के अनुसार करीब 90 करोड़ क्वैलकॉम प्रोसेसर्स वाले एंड्राइड डिवाइसेस में बड़े जोखिम वाली कमियां मौजूद हैं। ये दावा सिक्योरिटी कंपनी ‘चेक प्वाइंट’ सॉफ्टवेयर टेक्नॉलॉजीस ने किया है।एंड्राइड फोन

एंड्राइड फोन में निकली हैं बड़ी कमियां जिनसे आपका फोन हो सकता है हैक

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट केअनुसार, क्वैलकॉम प्रोसेसर्स, क्वैडरूटर वाली डिवाइसेस में 4 ऐसी बड़ी खामियां हैं, जिसके जरिए हैकर्स इन्हें अपना शिकार आसानी से बना सकते हैं। इन खामियों के कारण  हैकर्स आपके स्मार्टफोन पर कब्ज़ा जमा सकते हैं।

फ़ोन हैक करने के बाद आपकी निजी जानकारियां, उसका डेटा भी हैकर्स बिना किसी समस्या के एक्सेस कर सकते हैं। एक बार एक्सेस मिलने पर अटैकर की-लॉगिंग, GPS ट्रैकिंग और ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग को भी कंट्रोल करने में सक्षम हो सकता है।

हैकर्स कैसे कर सकते हैं आपका फोन हैक 

बता दे कि हैकर्स किसी भी संदिग्ध एप्लीकेशन के जरिए कमजोरियों पर पकड़ हासिल करने में कामयाब हो सकता है। ऐसे किसी एप को कोई भी स्पेशल परमीशन की जरूरत नहीं होगी। जिससे इन कमजोरियों का फायदा उठाया जा सके।

यहां तक कि यूजर्स को इंस्टॉल करने के दौरान भी कोई शक नहीं होता। ब्लॉग में जिक्र है कि क्वैडरूटर स्मार्टफोन ड्राइवर्स को प्रभावित करता है, जो कई चिपसेट कॉम्पोनेंट्स के बीच में कम्यूनिकेशन स्थापित करता है।

क्योंकि कमजोर ड्राइवर पहले से ही मैनुफैक्चरिंग के टाइम ही डिवाइसेस में इंस्टॉल किया गया है। ऐसे में इसे तभी फिक्स किया जा सकता है, अगर OEMs या कैरियर्स एक सॉफ्टवेयर पैच जारी करते हैं। चेकप्वाइंट्स यूजर्स को लेटेस्ट एंड्राइड अपडेट्स को इंस्टॉल करने की सलाह देता है, जैसे ही वे उपलब्ध होते हैं।

आपको बता दे कि नए स्मार्टफ़ोनों में कमजोर  क्वैडरूटर्स हैं, वह फोन हैं- सैमसंग गैलेक्सी S7, गैलेक्सी S7 एज, वनप्लस 3, गूगल नेक्सस 5X, नेक्सस 6, नेक्सस 6P, LG G4, LG G5, LG V10, वनप्लस वन, वनप्लस 2, वनप्लस 3 के अलावा और भी।
 

loading...
शेयर करें