एकसाथ होंगे लोकसभा-विधानसभा चुनाव? बीजेपी अध्‍यक्ष ने किया बड़ा खुलासा

0

बीजेपी अध्‍यक्षनई दिल्‍ली। लोकसभा और विधानसभा चुनाव को एक साथ कराने की बात पर आज बीजेपी की ओर से एक बड़ा बयान सामने आया है। दरअसल बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि राजनीतिक सह‍मति के बिना एक साथ चुनाव कराना संभव नहीं है।

आपको बता दें कि पीएम मोदी लोकसभा और विधानसभा चुनाव को एक साथ कराने के लिए आम राय बनाने की कोशिश में हैं। ऐसे में उम्‍मीद यह भी थी कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव अपने तय समय से पहले भी यानि 2018 के अंत तक हो सकते हैं। वहीं अब बीजेपी अध्‍यक्ष के बयान ने इन संभावनाओं को सिरे से खारिज कर दिया है।

बीजेपी अध्यक्ष ने एक इंटरव्यू में कहा कि प्रधानमंत्री ने एक साथ चुनाव कराए जाने का विचार देश के सामने रखा है और इस पर चर्चा की बात कही है। यह मुद्दा आगे बढ़ सकता है जब कानून बने और तमाम दल इसे अपना समर्थन दें।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने भी इस सुझाव को सुना है, इस मामले में सहमति बनने के बाद इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। शाह ने कहा कि अगर सभी राजनीतिक दल एकजुट हो जाते हैं तो इसे कल भी लागू किया जा सकता है। लेकिन यह सिर्फ संसद में हो सकता है इसे चोरी छिपे नहीं किया जा सकता।

वहीं शाह ने भरोसा जताया कि बीजेपी कर्नाटक में आसानी से पूर्ण बहुमत की सरकार प्रदेश में बनाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह उत्तर प्रदेश में 50% का लक्ष्य लेकर लड़ेंगे और जीतेंगे।

आपको बता दें कि 2019 में लोकसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में इस तरह की संभावनाएं खड़ी हो रही थी कि कई अन्य राज्यों के साथ मिलकर लोकसभा के चुनाव भी समय से पहले हो सकते हैं। कयास लगाए जा रहे थे के राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के साथ लोकसभा के चुनाव इसी वर्ष हो सकते हैं।

पीएम मोदी ने लोकसभा और सभी विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने की वकालत भी की थी, जिसके बाद इस तरह की चर्चाओं ने तूल पकड़ लिया था।

loading...
शेयर करें