एक बार फिर यूपी में आंधी तूफान का खतरा, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

लखनऊ| पिछले दो हफ़्तों से पूरे देश आंधी तूफ़ान ने कहर मचाया हुआ है। उत्तर प्रदेश में भी आंधी की वजह से काफी जान-माल का नुकसान हो चुका है। अब एक बार फिर राजधानी लखनऊ एवं आसपास के जिलों में एक बार फिर आंधी तूफान के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

आंधी तूफ़ान

मौसम विभाग एक मुताबिक, 13 और 14 मई को उप्र के कई जिलों में तूफान आने के आसार हैं। वहीं इस अंदेशे को देखते हुए iइन जिले के जिलाधिकारियों को राहत और बचाव के सभी इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दो दिनों में तेज हवाओं के साथ बारिश भी हो सकती है।

आगरा, मध्य उप्र और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 एवं 14 मई को मौसम खराब हो सकता है। कुछ जगहों पर बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किये जाने का अनुमान है।

लखनऊ के अतिरिक्त शनिवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री, कानपुर का 22।4 डिग्री, बनारस का 24 डिग्री, इलाहाबाद का 22 डिग्री और झांसी का 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।  इधर, उप्र के राहत आयुक्त संजय कुमार ने उप्र के सभी जिलाधिकारियों एवं मंडालायुक्तों को निर्देश जारी कर सतर्क रहने का निर्देश जारी किया है।

गौरतलब है कि दो बार आंधी तूफ़ान यूपी में तबाही मचा चुका है। पिछले हफ्ते आये तूफ़ान में 13 और 14 मई को उप्र के कई जिलों में तूफान आने के आसार हैं। वहीँ इससे पहले 50 से ज्यादा लोग मारे गए थे। इस खतरे को देखते ही प्रशासन अभी से अलर्ट है।

Related Articles