खुशखबरी, 13 मार्च से खत्म हो रही है नकद निकासी की लिमिट

नई दिल्‍ली। नोटबंदी के बाद एटीएम से नकद निकासी की लिमिट तय कर दी गई थी। मोदी सरकार ने समय-समय पर ये लिमिट बढ़ाई भी। बुधवार को एटीएम से नकद निकासी की लिमिट को बढ़ाकर पचास हजार कर दिया गया है। अगले महीने से य‍ह लिमिट पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी।

एटीएम से नकद निकासी की लिमिट

एटीएम से नकद निकासी की लिमिट पर आरबीआई गवर्नर का बयान

मौद्रिक समीक्षा नीति की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने बताया कि बचत खाते से कैश निकालने की सीमा दो चरणों में धीरे-धीरे खत्म कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 20 फरवरी से कैश निकासी की सीमा को हफ्ते में 24 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया जाएगा। वहीं 13 मार्च के बाद नकद निकासी पर लगी यह सीमा पूरी तरह खत्म कर दी जाएगी।

नई करेंसी को लेकर दिया बयान

इस घोषणा के साथ RBI ने बताया कि 27 जनवरी तक 9.92 लाख करोड़ रुपये मूल्य के करेंसी नोट सर्कुलेशन में डाले गए हैं। नोटबंदी के बाद नए नोटों की किल्लत की वजह से बैंक खाते से हफ्ते भर में अधिकतम 24 हजार रुपये की सीमा तय कर रखी थी। कैश निकासी की इस सीमा से बाजार में कारोबार कम होने की शिकायत आ रही थी और इस वजह कई जानकार मंदी की ओर भी इशारा कर रहे थे। शायद इन्हीं आशंकाओं के मद्देनजर RBI ने जीडीपी विकास दर का अनुमान पिछले साल के 7.4 फीसदी से घटाकर इस साल 6.9% कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button