IPL
IPL

चीन को झटका देकर ‘एप्पल’ ने किया भारत का रुख

नई दिल्ली। एप्पल कंपनी ने चीन के हालात देखते हुए भारत की ओर रुख किया है। दरअसल चीन के बाजारों में आ रही मंदी और अर्थव्यवस्था में गिरावट का रुख देखते हुए हाई एंड स्मार्ट फोन बनाने वाली कंपनी एप्पल भारत का रुख कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एप्पल पहले भारत में अपने स्टोर खोलेगी और बाद में यहीं पर एप्पल की नयी जेनरेशन के स्मार्ट फोन बनाना शुरु करेगी।

एप्पल

एप्पल की बिक्री में जबर्दस्त उछाल

एप्पल के सीएफओ लूका मिस्त्री ने कहा है कि भारत में आईफोन की बिक्री में 76 फीसदी का इज़ाफा हुआ है। अगर आईफोन भारत में बनने शुरु हो जायें तो उनकी बिक्री और भी बढ़ सकती है। इसके अलावा भारत के एक विशेष वर्ग चीन में बने उत्पादों पर शंका करने लगा है। एप्पल के सीईओ टिम कुक भी लूका मिस्त्री के सुझाव से सहमत दिखे हैं। उन्होंने भी कहा है कि भारत में कंपनी की ग्रोथ संभावनाएं ज्यादा है।

यह भी पढ़े : आईफोन 6S पर पेटीएम दे रहा बंपर छूट

हालात देखते हुए माना जा रहा है कि एप्पल का अगला आईफोन चीन नहीं, बल्कि भारत में बनेगा और हालांकि ऐसा 2020 तक संभव होगा। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन भारत में अपने 10 से 12 फैक्ट्रियां और डाटा सेंटर लगाने जा रही है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार के मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत यह कंपनी देश में अपने प्लांट लगाने जा रही है।

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट

गौरतलब है कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। देश में जहां कोरियाई कंपनी सैमसंग, चीनी कंपनी श्याओमी समेत कई बड़ी कंपनियां अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगा चुकी है। वहीं फॉक्सकॉन ताईवानी फर्म है जो दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनाने वाली कंपनी है।

आईफोन, आईपॉड और आईपेड्स बनेंगे

खबर है कि फॉक्सकॉन के ऑफिसर्स का डेलीगेशन भारत महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई से इस बारे में मुलाकात कर चुका है। माना जा रहा है यह कंपनी भारत में आईफोन, आईपॉड और आईपेड जैसे प्रोडक्ट्स का निर्माण करेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि भारत में एप्पल के सभी प्रोडक्ट्स सस्ते मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button