IIT स्टूडेंट्स ने बनाई केतली ‘ओचा’, एप से बनेगी चाय

0

कानपुर। आईआईटी स्टूडेंट्स की करामात ने एक ऐसी केतली तैयार की है जो एप के जरिये गरमा-गरम चाय तैयार करेगी। इस केतली ‘ओचा 2.0’ को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहा गया है। शीघ्र इस केतली को बाजार में बिक्री के लिए उतारा जायेगा। इसे पेटेंट कराने की प्रक्रिया चल रही है। वहीं इसे तैयार करने वाले स्टूडेंट्स सचिन एनपी व विमल को अन्तर्राष्ट्रिय व राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया है।

 एप से बनेगी चाय

ऐसे तैयार होगी चाय

इस केतली को इस्तेमाल करने के लिए ओचा एप डाउनलोड करना होगा। एप में दो बटन होगे। जिसमे तापमान और समय सेट करने का विकल्प उपलब्ध होगा। तापमान व समय सेट करके केतली में पानी, दूध, चीनी व चाय की पत्ती एक साथ डाल दें। तय समय में चाय बनकर तैयार हो जायेगी। इस दौरान यह सतर्कता बरतनी होगी कि तापमान व समय सेट करने में सावधान रहें।

यह केतली वाई-फाई से भी कनेक्ट रहेगी। मोबाइल के इंटरनेट कनेक्शन से भी ‘ओचा’ एप का इस्तेमाल किया जा सकता है। केतली का इस्तेमाल दो तरीके से किया जा सकता है। पहला मोबाईल एप्लीकेशन से तो दूसरा केतली में उपलब्ध बटन से। इस पूरी में कोई दिक्कत नहीं बल्कि आसान है। इसका सफल परीक्षण भी किया जा चुका है। अब चाहे सेना के जवान हों या अन्य कामकाजी। अपना काम करने के साथ भी वह चाय का आनन्द उठा सकेंगे। इसमें लगे सभी पार्ट्स भारतीय हैं। इसे मेक इन इण्डिया के रूप में भी देखा जा रहा है।

loading...
शेयर करें