एबी डि‍विलियर्स ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया, सीरीज अफ्रीका के नाम

0

एबी डि‍विलियर्सजोहानिसबर्ग। टी 20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले इंग्लैंड के खिलाफ तैयारियों में लगी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने सीरीज पर कब्जा जमाकर साबित कर दिया है कि इस बार उन्हें कोई हल्के में न ले। रविवार को हुए मैच में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को धूल चटा दी। हालांकि यह मैच पूरी तरह से एबी डि‍विलियर्स और इंग्लैंड के बीच हुआ। इसको लेकर इंग्लैंड के कोच ने भी कहा कि ये मैन (डिविलियर्स) Vs टीम (इंग्लैंड) की लड़ाई थी।

एबी डि‍विलियर्स को मिला अमला का साथ

एबी डि‍विलियर्स और हाशिम अमला के तूफानी अर्धशतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बीते दिन यहां इंग्लैंड के बड़े स्कोर को बौना साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और दूसरे ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 32 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से जीत दर्ज करके दो मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीती। डिविलियर्स ने केवल 29 गेंद पर छह चौकों और छह छक्कों की मदद से 71 रन बनाये जबकि अमला ने 38 गेंद पर नाबाद 69 रन की पारी खेली जिसमें आठ चौके और तीन छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने पहले विकेट के लिये केवल 8.2 ओवर में 125 रन जोड़े जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 14.4 ओवर में एक विकेट पर 172 रन बनाकर दो मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया।

इससे पहले इंग्लैंड ने अच्छी शुरूआत की लेकिन आखिर में उसने 14 रन के अंदर सात विकेट गंवाये और उसकी पूरी टीम 19.4 ओवर में 171 रन पर आउट हो गयी। उसकी तरफ से जोस बटलर ने सर्वाधिक 54 रन बनाये। उन्होंने कप्तान इयोन मोर्गन(38) के साथ चौथे विकेट के लिये 96 रन जोड़े। इनके अलावा जो रूट ने 34 रन का योगदान दिया। एबी डि‍विलियर्स और अमला ने तूफानी अंदाज में शुरूआत की। शुरू में केवल डिविलियर्स का बल्ला चला लेकिन जल्द ही अमला ने उनका साथ देना शुरू कर दिया। इससे दक्षिण अफ्रीका पावरप्ले के पहले छह ओवरों में ही बिना किसी नुकसान के 88 रन बनाने में सफल रहा। डिविलियर्स ने इसके तुरंत बाद केवल 21 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करके दक्षिण अफ्रीका की तरफ से अपने ही पिछले रिकार्ड में सुधार किया।

अमला ने भी 27 गेंदों पर टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया। डिविलियर्स के आउट होने के बाद हालांकि चौके छक्कों की बरसात पर कुछ विराम लगा। कप्तान फाफ डु प्लेसिस (21 गेंद पर नाबाद 22) ने विजयी चौका लगाया। इससे पहले इंग्लैंड का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 157 रन था। इसके बाद उसकी पारी का पतन शुरू हुआ। काइल एबोट की गेंद पर बटलर ने डु प्लेसिस को कवर में कैच थमाया। बेन स्टोक्स ने अगली गेंद वापस एबोट की तरफ खेल दी जिन्होंने उसे विकेटों की तरफ मोड़कर मोर्गन को रन आउट कर दिया। इसके बाद तो बल्लेबाज आयाराम गयाराम बन गये।

loading...
शेयर करें