अब 4G हो जाएगा पुराना, एयरटेल नोकिया के साथ मिलकर ला रहा 5G इंटरनेट

0

भारत में इन दिनों 4G इंटरनेट की धूम है। देश की लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियां अलग-अलग लोकलुभावन ऑफर निकालकर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश में लगे हैं। लेकिन अब यह 4G इंटरनेट भी पुराना हो जाएगा क्योंकि देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल अब 5G इंटरनेट लाने की तैयारी कर रहा है और इसमें उसका साथ भरोसेमंद मोबाइल कंपनी nokia दे रही है।

एयरटेल

एयरटेल नोकिया के साथ मिलकर ला रहा 5G

दरअसल, एयरटेल ने 5G सर्विस को भारत में लाने के लिए नोकिया के साथ पार्टनरशिप का ऐलान किया है। दोनों कंपनियों ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) भी भारत लाने की तैयारी में है। नोकिया और एयरटेल के इस पार्टनरशिप से अभी मौजूद 4G सर्विस को भी पॉवर, ऑपरेशन और कीमत के मामले में मजबूती मिलेगी और इसकी क्वालिटी भी बेहतर होगी।

अगर आप नहीं जानते हों बता दें कि 5G आने वाले समय का मोबाइल नेटवर्क होगा जो 4G LTE की तुलना में काफी तेज इंटरनेट स्पीड देगा, जिसकी डाउनलोडिंग स्पीड 1GBPS होगी।

भारती एयरटेल ने अपने बयान में कहा कि, 5G और IoT में जीवन में बदलाव लाने की भारी क्षमता है और हमें बेहद खुशी है कि हम नोकिया के साथ मिलकर अपने ग्राहकों के लिए आने वाले समय की तकनीक लेकर आ रहे हैं।

हालांकि एयरटेल 5G की तैयारी करने वाली कोई पहली कंपनी नहीं है इससे पहले ही रिलायंस जियो ने भारत में 5G सर्विस लाने के लिए सैमसंग का हाथ थाम लिया है। इसकी घोषणा MWC17 के दौरान की गई थी।

 

loading...
शेयर करें