एलियन के जीवन की खोज के लिए नासा ने ‘सर्वे सैटेलाइट’ का किया सफल प्रक्षेपण

0

फ्लोरिडा। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एलियन की जीवन की खोज के लिए 16 अप्रैल को ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया।

satellite

इस मिशन का उद्देश्य सौर मंडल के बाहरी ग्रहों की खोज करना है। इस अंतरिक्ष यान को स्पेस एक्स के फॉल्कन 9 रॉकेट के साथ फ्लोरिडा स्थित एयरफोर्स स्टेशन से भारतीय समयानुसार 4:21 बजे लांच किया गया।

नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय के सह प्रशासक थॉमस जरबुचेन ने कहा कि इस उप ग्रह का उद्देश्य सोर्यमंडल के बाहर नई दुनिया की तलाश करना और ऐसे ग्रहों की पहचान करना है जहां एलियन के जीवन के अनुकूल माहौल है। इसके अलावा यह सर्वे सेटेलाइट तारों के निकट कक्षा में चक्कर लगाने वाले ग्रहों के बारे में भी पता लगाएगा।

थॉमस जरबुचेन ने कहा, हम इस बात से प्रसन्न हैं कि टीईएसएस उस उस दुनिया का पता लगाने के लिए पहल कर चुका है जिसके बारे में अब तक कल्पना करते आए हैं। अगर ये मिशन सफलतापूर्वक सही रहा तो हम भविष्य में होने वाली कई घटनाओं से पहले ही अवगत हो जाएगा। ये हमारी सौर्यमंडल में उची छलांग होगी। इससे हमे दूसरों ग्रहों के प्रति होने वाली भौगोलिक घटना के बारे में पता चलेगा जिससे हम नए आयामों के तहत ब्रह्मांड के रहस्यों को सुलझा पाएंगे।

इस दो साल के सर्वे मिशन के लिए वैज्ञानिकों ने आकाश को 26 सेक्टरों में बांटा है।

loading...
शेयर करें