एशिया कप : भारत की एक और जीत, यूएई को 9 विकेट से हराया

0

एशिया कपमीरपुर(ढाका)।  भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के नौवें मैच में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को नौ विकेट से हरा दिया। यूएई द्वारा दिए गए 82 रनों के छोटे से लक्ष्य को भारत ने 10.1 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया।

एशिया कप में भारत की चौथी जीत

यूएई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 81 रन बनाए थे। भारत की एशिया कप में यह लगातार चौथी जीत है। पहली बार एशिया कप का आयोजन टी-20 फारमेट में किया जा रहा है। भारत पहले ही फाइनल में पहुंच चुका है। जहां उसका मुकाबला छह मार्च को मेजबान बांग्लादेश से होगा।

छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत मिली। रोहित शर्मा (39) और शिखर धवन (नाबाद 16) ने पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़े। रोहित को कादिर अहमद ने आउट किया। रोहित ने अपनी पारी में 28 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद आए युवराज सिंह (नाबाद 25) ने धवन के साथ मिलकर भारत को जीत दिलाई। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 39 रनों की नाबाद साझेदारी की। युवराज ने एक बार फिर अपने पुराने अंदाज का परिचय दिया। उन्होंने अपनी पारी में 14 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगा कर टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी यूएई टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने यूएई की टीम जूझती नजर आई। तेज रन बटोरने के चक्कर में उसके बल्लेबाज एक के बाद एक आउट होते चले गए। यूएई की तरफ से सबसे ज्यादा 49 रन शेमन अनवर ने बनाए। वह नाबाद पवेलियन लौटे।

टीम को पहला झटका तीसरे ओवर में लगा, उस समय टीम का कुल स्कोर एक रन ही था। स्वप्निल पाटिल (1) को भुवनेश्वर कुमार ने अपनी ही गेंद पर कैच कर पवेलियन भेजा। खाते में एक रन ही जुड़ा था कि मोहम्मद शहजाद (0) को जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन भेजा। इसके बाद अनवर ने रोहन मुस्तफा (11) के साथ तीसरे विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी की। मुस्तफा को हार्दिक पांड्या ने आउट किया।

अनवर और मुस्तफा के अलावा यूएई का कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सका। अनवर ने चौथे विकेट के लिए मोहम्मद उस्मान (9) के साथ 26 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी यूएई की तरफ से इस मैच में सबसे बड़ी साझेदारी थी। इस साझेदारी को अपना पहला मैच खेल रहे पवन नेगी ने तोड़ा। उन्होंने उस्मान को कैच आउट करवा अपनी पहली सफलता हासिल की। नेगी को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

अनवर एक छोर संभाले हुए थे लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा दो विकेट भुवनेश्वर ने लिए। बुमराह, पांड्या, नेगी, हरभजन सिंह, युवराज ने एक-एक विकेट लिए। दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

loading...
शेयर करें