छठी बार एशिया कप का चैंपियन बना भारत

0

एशिया कपनई दिल्ली/मीरपुर। एशिया कप टी20 मैच के फाइनल में भारत ने बांग्लादेश पर आठ विकेट से जीत दर्ज की। शेर ए बंगला स्टेडियम में धोनी ने शेर की तरह छक्का मारकर भारत को छठी बार एशिया का सरताज बना दिया। मात्र छह गेंदों में धोनी ने 20 रन बनाकर मैच को फिनिश कर दिया। उनका साथ देते हुए विराट कोहली ने 28 बाल में 41 रन बनाये। कूलैस्ट प्लेयरआफ दे मैच का खिताब कोहली को मिला।

एशिया कप में बांग्लादेश को उसी के घर में दी पटखनी

शिखर धवन मैन आफ द मैच चुने गये। शिखर धवन ने 44 बाल में 60 रन बनाकर भारत के विजय रथ को गति दी थी। शिखर ने 9 चौके और एक छक्का लगाया। रोहित शर्मा पांच बाल पर एक रन बनाकर कैच आउट हुए। रोहित का आउट होना हालांकि भारत के लिए झटका था लेकिन शिखर धवन अपेक्षाओं पर खरे उतरे उनके खेल में परिपक्वता दिखी।

इससे पहले एशिया कप फाइनल में भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इससे पहले बारिश ने मैच में खलल डाला। मूसलाधार बारिश और तूफान के कारण मैच तय समय से शुरू नहीं हो सका। काफी देर बाद बारिश थमी। अंपायरों के मैदान पर मैदान का निरीक्षण के बाद मैच 9 बजे शुरू हुआ, जिसमें ओवरों की संख्‍या घटाकर 15-15 की गई। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 5 विकेट पर 120 रन बनाए।

एशिया कप फाइनल शुरू होने से पहले बारिश इतनी तेज रही कि स्टेडियम में लगे 3 फ्लड लाइड बंद हो गई थीं जबकि सिर्फ एक चल रहा था। हालांकि स्टेडियम के कुछ हिस्से के अंधेरे में रहने के बाद सभी फ्लड लाइट को ठीक कर दी गई। वहीं तेज हवाओं के कारण मैदान पर लगे बिग स्क्रीन को भी नुकसान हुआ था। काले बादलों के बीच बारिश का आना-जाना जारी रहा।

टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरे बांग्लादेशी ओपनरों तमीम इकबाल (13) और सौम्य सरकार (15) ने आते ही भारतीय गेंदबाजों की धुनाई करनी शुरू कर दी। चौकों की बरसात करते हुए बांग्लादेशी बल्लेबाजों भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के माथे की सिलवटे बढ़ा दी। चौकों की बरसात के बीच बांग्लादेश को पहला झटका तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने दिया। दोनों ओपनरों ने 5 आतिशी चौके लगाए।

मैच के पांचवें ओवर में दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने तमीम का विकेट लेकर भारत की झोली में दूसरी सफलता डाली। शुक्रवार को चोटिल हुए शाकिब उल हसन फिट नजर आए। उन्होंने लंबे हिट भी लगाए। हालांकि 21 रन के निजी स्कोर पर वह फिरकी गेंदबाज आर अश्विन का शिकार हुए।

12वें ओवर में रविंद्र जडेजा की गेंद पर पहले कप्तान धोनी ने रन आउट किया, फिर अगली गेंद पर बांग्लादेशी कप्तान मशरफे मुर्तजा बिना खाता खोले बाउंड्री पर कैच आउट हुए। डेथ ओवरों में बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने अच्छा खेल दिखाया।

 

loading...
शेयर करें