विश्व का तीसरा देश बना भारत जहां अब बनेगा ऐपल का आईफोन

0

नई दिल्ली। अब हर कोई तकनीकी दिग्गज कंपनी ऐपल के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर सकता है। ज्यादा कीमत होने की वजह से ऐपल का आईफोन आम लोगों की पहुंच बाहर है, लेकिन खबर है कि अब ऐपल जल्द ही आईफोन का निर्माण भारत में करेगा। कंपनी बेंगलुरु में अपनी निर्माण ईकाई स्थापित करेगी। कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति जारी कर राज्य में ऐपल द्वारा प्रारंभिक निर्माण कार्यों का आरंभ करने के प्रस्ताव का स्वागत किया।

ऐपल का आईफोन

ऐपल का आईफोन अब भारत में खोलेगी अपनी निर्माण कंपनी

पहले भी ये खबर आ चुकी थी कि  ऐपल ने बेंगलुरु को अपनी असेंबलिंग लोकेशन के तौर पर फाइनल किया है लेकिन उस वक्त किसी की भी तरफ से इस बात की पुष्टि नहीं की गई थी। राज्य के सूचना तकनीक मंत्री प्रियंक खड़के के हस्ताक्षर वाली रिलीज में कहा गया है कि ऐपल बेंगलुरु में निर्माण शुरू करना चाहता है। उन्होंने कहा कि राज्य में आधुनिकतम तकनीक और सप्लाई चेन का विकास होगा, जो भारत के लिए वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए जरूरी है। इस विज्ञप्ति में हालांकि ये नहीं बताया गया कि ऐपल की यह ईकाई कब शुरू होगी लेकिन माना जा रहा है कि उत्पादन जून में शुरू हो सकता है।

विश्व में भारत तीसरा देश जहां आईफोन असेंबल किया जाएगा

विश्व में भारत तीसरा देश होगा जहां आईफोन असेंबल किया जाएगा, जो कि हमारे लिए काफी गर्व की बात है। ये इस बात का संकेत है कि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार ऐपल के लिए भारत अब कितना मायने रखता है। विज्ञप्ति में कहा गया कि राज्य के कई मंत्रियों और अधिकारियों ने ऐपल के कई आला अधिकारियों से मुलाकात की। ताइवान की कंपनी विस्ट्रन, जो ऐपल के लिए ओरिजनल इक्विपमेंट बनाती है, शहर के पीन्या औद्योगिक क्षेत्र में आईफोन का निर्माण करेगी। सरकार का कहना है कि ऐपल के साथ अन्य क्षेत्रों में भागीदारी के लिए भी चर्चा जारी है। 

अगर ऐपल  का आईफोन भारत में बनने लगे तो जाहिर है इसकी कीमत भी कम हो जाएगी, जिससे आम लोग भी इसे आसानी से खरीद सकते हैं। ऐपल  के लेटेस्ट आईफोन 7s की भारत में कीमत करीब 75 हजार रुपये है जिसके बारे में आम आदमी सोच भी नहीं सकता। 

loading...
शेयर करें