ऐसा मच्छर देख आप हो जायेंगे हैरान, जो खून नहीं पीता है ये चीज

आपने कई तरह के मच्छर देखें होंगे जिनमे कुछ खून पीते हैं और कुछ मलेरिया जैसे खतरनाक बिमारी फैलाते हैं. लेकिन आज हम आपको जिस मच्छर के बारे में बताने जा रहे आपने शायद पहले ही कही देखा हो. जी हां, इसके बारे में जानकर आपको भी हैरानी होगी. यह मच्छर इंसानी खून पीने में दिलचस्पी नहीं रखता.

कई तरह के मच्छर

अब आप भी सोच रहे होंगे कि ये कैसे मच्छर हैं न तो खून पीते और न ही बीमारी फैलाते हैं. अब दिमांग में ये सवाल भी उठ रहा होगा आखिरकार फिर ये करते क्या हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब मच्छर के बारे में।

बता दें दिखने में यह आम मच्छरों जैसे तो है लेकिन काम मच्छरों जैसा बिल्कुल भी नहीं है. इसका काम उन्हें दुनिया में पाए जाने वाले मच्छरों से अलग करता है. यह उनसे बिलकुल अलग है. इसके बावजूद इसकी गिनती मच्छरों की प्रजाति में ही की जाती है. दरअसल, यह मच्छर फूलों का रस पीता है.

 

अब आपने तो अभी तक फूलों का रस पीने वाला मच्छर देखा नहीं होगा. इसकी भी वजह है यह मच्छर हमारे पड़ोसी मुल्क में चीन में पाया गया है. वहां सिचुआन प्रांत में इस मच्छर की खोज की गई है.

इस मच्छर का आकार तो आम मच्छरों जैसा ही है लेकिन अगर आकार की बात करें तो इसे देखते ही आपकी आंखे खुली की खुली रह जाएगी. हो सकता है आप इसे देखकर डर भी जाएं क्योंकि आपने शायद ही पहले कभी इतना बड़ा मच्छर देखा होगा.

सामान्य से काफी बड़े आकार का ये मच्छर खून की बजाय फूलों का रस पीता है। होलोरूसिआ मिकाडो प्रजाति के इस मच्छर के पंख इतने बड़े हैं कि वह 11.15 सेंटीमीटर यानी करीब साढ़े चार इंच तक फैल जाते हैं. पश्चिमी चीन के इन्सेक्ट म्यूजियम के क्यूरेटर झाओ ने बताया कि यह मच्छर दिखने में तो काफी डरावना लगता है, लेकिन यह फूलों का रस पीता है.

Related Articles