ऑड इवेन फाूर्मला का कमाल, दिल्ली में एक चौथाई घटा प्रदूषण

नई दिल्‍ली। ऑड इवेन फाूर्मला कमाल कर गया है। दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि एक जनवरी से 15 जनवरी के बीच सम-विषम परिवहन योजना के क्रियान्वयन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण में 20-25 फीसदी की कमी दर्ज की गई। योजना समाप्त होने के कुछ घंटे पहले राय ने कहा, “दिल्ली में सम-विषम फॉर्मूला सफल रहा है और इससे प्रदूषण में 20-25 फीसदी कमी दर्ज की गई है।”

ऑड इवेन फाूर्मला

ऑड इवेन फाूर्मला है कमाल का

उन्होंने कहा कि दिसंबर 2015 में दिल्ली के छह स्थायी प्रदूषण माप केंद्रों में पीएम2.5 का स्तर 600 माइक्रोग्राम/घनमीटर दर्ज किया गया, जबकि औसत 400 माइक्रोग्राम/घनमीटर था।

पढ़ें – ऑड इवेन फॉर्मूला आखिरी दिन हुआ हिट, इस शहर ने भी मांगा…

मंत्री ने कहा कि सम-विषम परिवहन योजना के क्रियान्वयन के दौरान दिल्ली के विभिन्न भागों से दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी के लगभग 20 चल दलों द्वारा हवा के गुणवत्ता की जांच की गई, जिस दौरान पता चला कि दिल्ली के भीतरी भागों में प्रदूषण का स्तर कम हो गया है।

राय ने कहा, ” दिल्ली के भीतरी भागों में पीएम2.5 का स्तर 300 माइक्रोग्राम/घनमीटर रहा, जबकि सीमाई इलाकों में यह आंकड़ा लगभग 400 के आसपास रहा।”

पढ़ें – ऑड ईवेन फार्मूला : आज आखिरी दिन, अब क्या होगा आगे करिए इंतजार

उन्होंने कहा कि उल्लंघनकर्ताओं के कुल 9,144 चालान किए गए। दिल्ली यातायात पुलिस द्वारा 2,889, जबकि परिवहन विभाग तथा अनुमंडलाधिकारी द्वारा 6,255 चालान किए गए।

राय ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा प्रदत्त पूछो एप से 4,500 लोगों ने कार पुल की सुविधा ली।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button